विश्व की सबसे बड़े एजुकेशन बोर्ड उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई। यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल के लिए प्रदेश सरकार के तगड़े इंतजाम के बाद भी लोग बाज नहीं आ रहे हैं। लगातार नकल माफिया पर्चा आउट कराने में जुटे हैं। इस बार हरदोई जिला में शुक्रवार को होने वाला हाईस्कूल का अंग्रेजी का प्रश्न पत्र आउट हो गया। मामले की जानकारी होने के बाद जिलाधिकारी ने चार लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। हालांकि पेपर आउट होने के बाद डीएम पुलकित खरे ने बताया सभी 85 सेंटर पर रात को प्रश्नपत्र बदल दिए गए है।

चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

जानकारी के मुताबिक, मल्लावां के चंद्रा देवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खैरउद्दीनपुर में शुक्रवार की सुबह की पाली में होने वाले हाईस्कूल के अंग्रेजी के प्रश्न पत्र का बंडल खोल दिया गया। केंद्र प्रभारी का कहना है कि गुरुवार द्वितीय पाली में इंटर हिंदी प्रश्नपत्र के बजाय हाई स्कूल अंग्रेजी का प्रश्नपत्र का बंडल खुल गया। मामला स्थानीय स्तर पर दबाते हुए उच्चाधिकारियों को सूचना दी गई। जिला विद्यालय निरीक्षक के आदेश पर मामले की जांच राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उधरनपुर के प्रधानाचार्य विनोद कुमार को सौंपी। उन्होंने विद्यालय पहुंचकर पूरी जांच की तो लापरवाही सामने आई। जिला विद्यालय निरीक्षक के आदेश पर प्रधानाचार्य विनोद कुमार ने केंद्र व्यवस्थापक अरविंद कुमार के साथ ही विद्यालय की शिक्षिका पूर्णिमा पांडे और सहायक अध्यापिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इस्लामपुर जगाई की रचना कनौजिया व सहायक अध्यापिका उच्च प्राथमिक विद्यालय अकबरपुर की शमा परवीन के खिलाफ मल्लावां कोतवाली में मामला दर्ज कराया है।

बदले गए 85 सेंटरों के प्रश्नपत्र

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बताया कि प्रश्नपत्र का बंडल खुल जाने से उस संकेतांक के 85 परीक्षा केंद्रों के प्रश्नपत्र रात में ही बदले जा रहे हैं। शुक्रवार की सुबह विधिवत परीक्षा कराई जाएगी। बता दें कि इसके पहले एक सेंटर से प्रश्नपत्र का बंडल गायब होने के मामले में प्रधानाचार्य को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि जिला विद्यालय निरीक्षक का शासन से स्थानांतरण कर दिया गया था।

बाइक पर जाकर छापा मार रहे डीएम और एसपी

पेपर आउट होने के बाद जिलाधिकारी पुलकित खरे और एसपी विपिन कुमार बाइक पर जाकर परीक्षा केंद्रों पर छापा मार कार्रवाई कर रहे हैं। डीएम ने बताया कि विद्यालय के केंद्र व्यवस्थापक अरविंद कुमार और 3 शिक्षकों ने मिलकर 24 घंटे पहले ही पश्नपत्र का बंडल खोल दिया। हाईस्कूल अंग्रेजी पेपर के दो पैकेट फाड़ कर पेपर आउट किया गया था। इस मामले में
मल्लावां थाने में नकल अधिनियम 1998 के तहत दर्ज मुकदमा कराया गया, सचल दल प्रभारी विनोद कुमार ने मल्लावां थाने में दर्ज मुकदमा दर्ज कराया है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें