हिंदी दिवस के मौके पर बीते दिन राजधानी लखनऊ के चारबाग स्थित श्री गुरुनानक गर्ल्स डिग्री कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन हुआ. जिसमें हिंदी की विभिन्न विधाओं का प्रदर्शन किया गया. 

हिंदी की कई विधाओं की छात्राओं ने दी प्रस्तुति:

कार्यक्रम की अध्यक्षता रबिन्दर कौर ने की। वहीं इस कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्या डा. सुरभि गर्ग ने दीप प्रज्ज्वलन और मल्यार्पण से सरस्वती वन्दना की धुन पर किया।

Hindi Diwas Program Organized in Sri Guru Nanak Girls Degree College

हिन्दी दिवस के अवसर पर हिन्दी भाषा के महत्व और उन्नति पर महाविद्यालय की उप प्राचार्य डा. कुमुद पाण्डेय ने अपने विचार व्यक्त किये.

साथ ही संस्कृत की प्रवक्ता राधा यादव ने छात्राओं के साथ स्वागत गीत की प्रस्तुति की. इनमें रिया, नैन्सी, प्रियंका अवस्थी, प्राची मिश्रा शामिल रहीं।

लोक गीत, नृत्य, कवि सम्मेलन और नाटक में की भागीदारी:

जिसके बाद कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए कई विधाओं की मंच पर प्रस्तुति करते हुए विद्यालय की छात्राओं ने अपनी सहभागिता दर्ज करवाई.

बी.ए. तृतीय वर्ष की वैशाली मौर्या ने हिन्दी भाषा के महत्व और उन्नति पर भाषण प्रस्तुत किया। तो भी साक्षी श्रीवास्तव, कलष, प्रियंका, निषा, शालिनी ने देश की महत्वता कल इए एक देश गीत की प्रस्तुति की।

Hindi Diwas Program Organized in Sri Guru Nanak Girls Degree College

कार्यक्रम को अतिरंजक और लुभावना उत्साह प्रदान करने के लिए नेहा यादव और निकिता कुमारी ने एक संवाद नाट्य प्रस्तुत किया।

इसी कड़ी में पिंकी देवी, शिवानी गुप्ता, पूनम कुमारी ने लोक गीत की छटा बिखेरी जिसके बोल थे, “सिया निकले अवध की ओर होलिया खेले राम लला।”

संस्कृत को भी दिया सम्मान:

हिन्दी के साथ ही संस्कृत भाषा का भावनात्मक विकास और मनोरंजन प्रस्तुत करने के लिए लघु नाटिका ‘अभिज्ञान शाकुन्तलम्’  प्रज्ञा पाण्डेय, रिया चौरसिया, प्रियंका अवस्थी, रूखसार, प्राची मिश्रा, स्वीटी यादव, नैन्सी, पूनम चौधरी, मोहिनी यादव, पूजा साहू ने प्रस्तुत किया.

Hindi Diwas Program Organized in Sri Guru Nanak Girls Degree College

तो वहीं ‘ग्रेजुएट की नौकरी’ नाटक को शैलजा यादव, वैशाली, पिंकी देवी आदि छात्राओं ने अत्यन्त उत्साह के साथ प्रस्तुत किया।

विभिन्न विषयों के सम्मेलन के उदेश्य को ध्यान में रखते हुए प्रियंका अवस्थी की अगुवाइ में वैशाली, शिवानी, अनुराधा, शैलजा यादव, प्रीति सिंह ने कवि सम्मेलन आयोजित किया।

प्राचार्या ने दी सीख और शुभकामनाएं:

इसी क्रम में लोकनृत्य की विधा को रखते हुए, “अंगना में कुइया, राजा डूब के मरूंगी” पर कई छात्राओं के कदम थिरके।

इस अवसर पर कलात्मक भाव रखने वाली महाविद्यालय की छात्राओं ने रंगोली के रंगों में गणेश चर्तुथी के मंगल भाव को उपस्थित किया और भगवान गणेश का आशीर्वाद लिया।

कार्यक्रम को सफल बनाते हुए सभी लोगों ने कर-तल ध्वनि से स्वागत करते हुए छात्राओं का उत्साह वर्धन किया। कार्यक्रम के समापन पर प्राचार्या ने सभी को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दीं.

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”date”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें