गृह मंत्री राजनाथ सिंह और लखनऊ के सांसद आज से दो दिनों तक राजधानी में रहेंगे. इस दौरान वो कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे. गृह मंत्री ने आज ने बीमा योजना का किया शुभारम्भ. ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त ऋण खाताधारकों के लिए योजना का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर बात की. गृहमंत्री ने दुर्घटना सह दिव्यांगता बीमा योजना का भी शुभारंभ किया. इस दौरान प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक भी मौजूद रहे.
कृषि किसान, गाँव देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़:
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कृषि किसान, गाँव देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताय. इसके साथ ही उन्होंने ग्रामीण भारत को बैंकिंग सिस्टम की रीढ़ बताया. उन्होंने कहा की फर्टीलाइजर की कीमत में कमी आई, यूरिया के लिए किसानों को लाइन नहीं लगानी पड़ रही. यूरिया पहले जबकि प-एहले  गुना अधिक कीमत देकर खरीदते थे.

पीएम मोदी के भाषण भी किया ज़िक्र:

 गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी के भाषण का ज़िक्र करते हुए कहा की पीएम ने अपने भाषण में कहा है समाज की अंतिम सीढ़ी तक पहुंचने का काम ग्रामीण बैंकों को करना है. पीएम मोदी ने किसानों की आय दोगुना करने का संकल्प लिया, ये छोटा संकल्प नही है.
झोपड़ी में बैठा आदमी सोच नहीं सकता था कि वो भी बैंकिंग से जुड़ेगा.

सरकार की उपलब्धि भी बताई:

गृहमंत्री ने कहा की हमारी सरकार ने आम आदमी, समाज के अंतिम पायदान के आदमी को भी बैंकिंग सिस्टम से जोड़ दिया. दुनिया के आंकड़े सामने आए 55 प्रतिशत खाते सिर्फ भारत में खुले. पहले टॉप 10 में भारत 9वें नंबर पर था, आज फ्रांस को पीछे कर 6 नंबर पर आ गया है. उन्होंने कहा की भारत टॉप 5 अर्थव्यवस्था में आएगा और उसके बाद टॉप 3 में आएगा. आगे उन्होंने कहा की पहले गरीब, कमज़ोर भारत था आज ताक़तवर भारत बन गया है.

असम मुद्दे पर भी बोले गृह मंत्री:

NRC मुद्दे पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की NRC के मुद्दे पर सियासत नहीं की जानी चाहिए क्योंकि NRC राष्ट्रहित में है.
असम के लोगों की लंबे समय से ये मांग थी. अनावश्यक कुछ लोगों के द्वारा भय पैदा करने की कोशिश की जा रही है. किसी को डरने की जरूरत नहीं है और ये कोई फाइनल ड्राफ्ट नहीं है. इसके बाद ट्रिब्यूनल भी जा सकते हैं.
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें