दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे राजनाथ सिंह आज विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए। इसके बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपने सरकारी आवास पहुंचे। आवास पर लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुन रहे हैं। आवास पर लोगों का लगा जमावड़ा लग गया है। कर्मचारियों के संगठन ने गृह मंत्री से मुलाकात कर के प्रमोशन में आरक्षण पर रोक लगाने की गुहार लगाई। पदोन्नति में आरक्षण देने की केन्द्र सरकार की कोशिश के विरोध में भारत के गृह मंत्री को ज्ञापन दिया। पदोन्नति में आरक्षण देने हेतु अध्यादेश लाया गया तो राष्ट्रव्यापी विरोध होगा।गृह मंत्री ने प्रधान मंत्री से बात कर सार्थक कार्यवाही का आश्वासन दिया।

ज्ञापन सौंप प्रमोशन में आरक्षण पर रोक लगाने की मांग

सर्वजन हिताय संरक्षण समिति, उप्र ने आज भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह को ज्ञाप दिया। मांग की कि पदोन्नति में आरक्षण देने हेतु 117वें संविधान संशोधन बिल को पूरी तरह निरस्त किया जाये और इस हेतु कोई अध्यादेश जारी न किया जाये।

समिति ने ज्ञापन में कहा कि मा सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय को निष्प्रभावी करने हेतु संविधान में चार बार संशोधन किये जा चुके हैं और पांचवीं बार संविधान संशोधन करने की कोशिशों से देश के चार करोड़ कर्मचारियों, अधिकारियों व शिक्षकों में भारी गुस्सा है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उक्त मांगों पर सहमति व्यक्त करते हुए समिति के पदाधिकारियों को आश्वासन दिया है। कहा कि वे इस मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात करेंगे और उन्हें कर्मचारियों की भावनाओं से अवगत करायेंगे।

ढाई घंटे तक अपने गुरु से की बात

उत्तर प्रदेश के कानपुर में गृहमंत्री राजनाथ सिंह चकेरी में स्थित अपने गुरु के आश्रम हरिहर धाम पहुंचे। तकरीबन ढाई घंटे तक उन्होंने गुरु से अकेले में बातचीत की। इस दौरान संगठन का कोई भी पदाधिकारी उनके साथ नहीं था। गुरू से मिलने के बाद केंद्रीय गृहमंत्री पत्रकारों से रूबरू हुए और कहा, आने वाले 2019 लोकसभा चुनाव में हमारे सिर्फ दो ही मुद्दे होंगे ‘सुशासन और विकास’। इन्हीं दो मुद्दों पर हमारी पार्टी चुनाव लडेंगी।

हिंसा की राजनीति में नहीं करते यकीन

उनसे जब पूछ गया कि कैराना में होने वाले लोकसभा उपचुनाव में क्या बीजेपी फूलपुर और गोरखपुर चुनाव में हुई हार का बदला ले लेगी। तो उनका जवाब था हम पूरी तरह आश्वस्त है कि कैराना के उपचुनाव में कामयाबी मिलेगी और हम जीतेंगे। माओवाद पर गृहमंत्री ने कहा कि जहां तक माओवाद का प्रश्न है हमारी सरकार यह चाहती है कि माओवाद की समस्या का समाधान हो। हिंसा की राजनीति में न हमने यकीन किया है न करते है और न कभी करेंगे।

सेल्फ डिफेंस में हमारे सुरक्षा जवानों को चलानी पड़ती है गोली

कभी-कभी सेल्फ डिफेंस में हमारे सुरक्षा जवानों को गोली चलानी पड़ती है। लेकिन मैं कह सकता हूं कि देश में माओवाद काफी हद तक घटा है। पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ और आतंकी हमलों पर कहा, हमारे जवान उसका माकूल जवाब दे रहे हैं। चीन में प्रधानमंत्री की यात्रा पर कहा, केवल चीन ही नहीं हम अपने हर पड़ोसी देश से सम्बन्ध अच्छे बनाना चाहते हैं। राममंदिर के सवाल पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। न्यायालय ही इस पर फैसला करेगा। पत्रकारों से बातचीत के बाद उन्होंने भाजपा पदाधिकारियों से भी भेंट की और आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तैयार रहने का मंत्र दिया।

ये भी पढ़ेंः 

बुलंदशहर में सीएम योगी को सपा कार्यकर्ताओं ने काफिला रोक दिखाए काले झंडे

कर्नाटक चुनावों में ‘राजनैतिक पर्यटन’ करेंगे माया और अखिलेश: राकेश त्रिपाठी

अल्पसंख्यक आयोग का सदस्य Ex CM बनकर अधिकारियों को था धमकाता

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें