लखनऊ में आज स्मृति उपवन में उत्कृष्ट कार्यों के लिए नारी शक्ति का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी के साथ-साथ उमा भारती, स्वाती एवं रीता बहुगुणा जोशी ने किया। इस दौरान स्वच्छ्ता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 29 महिलाओं का सम्मान किया। वहीं इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय मंत्री उमा भारती कर रही हैं।

आज लगभग 15 हजार महिला सरपंच शामिल हुईं हैं, 21वीं सदी ‘भारतीय नारी’ के नाम से जानी जाएगी। इस दौरान कहा कि मुझे तीन मौकों पर मुझे सबसे ज्यादा खुशी मिली। पहली बार जब युवा मोर्चा की अध्यक्ष थी, तब अपनी जिंदगी में सन्यास लिया। दूसरी बार जब पीएम प्रधानमंत्री पद की शपथ ले रहे थें और तीसरी बार जब योगी जी सीएम पद की शपथ ले रहे थें। यूपी ने मुझे कमिटमेंट किया है कि अक्टूबर 2018 तक पूरा प्रदेश खुले में शौच मुक्त हो जाएगा, तो मैं भी कहती हूँ एक मुश्त राशि जारी करूंगी।

ये भी पढ़ेंः योगी आदित्यनाथ करेंगे ‘नारी शक्ति’ का सम्मान

गाँवों के कचरे से महिलाओं के लिए निकल सकती हैं हजारों करोड़ की योजनाएं 

पहले हमारे देश को मदारियों ,सपेरों का देश माना जाता था वो तो मिट गया लेकिन खुले में शौच का कलंक फिर भी था। जबसे पीएम ने खुले में शौच मुक्त देश की ठानी तबसे ये छवि भी खत्म हो रही है। गंगा के किनारों को खुले में शौच मुक्त करने के बाद अब ओडीएफ प्लस की ओर हम गाँवों को ले जाएंगे। जिसमें कहीं भी गाँव में गंदगी न दिखे। गाँवों के कचरे से महिलाओं के लिए हजारों करोड़ की योजनाएं निकल सकती हैं। अब महिला सरपंच गाँवों को खुले में शौच मुक्त बनाने के बाद उन्हें निर्मल बनाने में मदद करें।

मैं गंगा के बिना नहीं रह सकती ये मेरा पसंदीदा विभाग

देश के बड़े-बड़े विभाग मोदी जी ने महिलाओं के हाथों में सौंप दिए। मैं गंगा के बिना नहीं रह सकती ये मेरा पसंदीदा विभाग है। स्त्री को पैसे के लिए पुरुष के आगे हाथ फैलाना पड़ता है जबकि बुद्धि और धन की देवी महिला है। मुद्रा योजना के जरिए पीएम ने महिलाओं को स्वरोजगार करने का मौका दिया है। वर्तमान समय में भारत में गाँव और शहर के कृपण गाँव की महिलाओं को सेनिटरी नैपकिन मिलना जरुरी है। हमारी सरकार आस्था का सम्मान करती है। ट्रेन में एक दुर्घटना हुई एक लड़की का झगड़ा हुआ उसके दोनों पाँव कट गए लेकिन उसने दुनिया की कई ऊँची चोटियों पर झंडा फहराया। यूपी की इस लड़की अरुणिमा सिन्हा से मैं सबसे ज्यादा प्रभावित हूँ।

ये भी पढ़ेंः मायावती दलितों को भूलकर माया के चक्कर में पडी़ रहीः डा0 महेन्द्र पाण्डेय

इज्जत घर के प्रतीकात्मक रूप का किया गया अनावरण

स्वच्छ भारत में सहयोग के लिए एक पत्रिका का अनावरण किया गया। मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री उमा भारती के द्वारा इज्जत घर के प्रतीकात्मक रूप का अनावरण किया गया। मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में ऑनलाइन सॉफ्टवेयर ‘हमारी पंचायत‘ का अनावरण किया। कार्यक्रम में गाजियाबाद, अमरोहा, ललितपुर, कुशीनगर और सोनभद्र की महिला ग्राम प्रधानों को सीएम ने उनके गाँवों को ओडीएफ बनाने के लिए सम्मानित किया गया। कौशाम्बी, मुजफ्फरनगर, आजमढ, मऊ की स्वच्छाग्राही महिलाओं को भी सीएम ने सम्मानित किया।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें