बाराबंकी जिले के सुबेहा थाना क्षेत्र कें अंतर्गत ग्राम पंचायत जमीन हुसैनाबाद के सतबरपुर और रामपुर के बीच बीती रात से खनन माफिया सक्रिय हैं। ये खनन माफिया लगातार धरती की कोख को भेदने मे लगे है। सुबेहा थाना क्षेत्र में रात्रि होते अवैध खनन का कारोबार शुरू हो जाता है।

बाराबंकी के सुबेहा थाना क्षेत्र का मामला:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार में भले ही प्रदेश में मिट्टी खनन पर सख्ती से अंकुश लगाने की बात कही जा रही हैं मगर सच तो यह है कि मिट्टी खनन का बाराबंकी के सुबेहा थाना क्षेत्र के खनन माफिया बेखौफ दिन दहाड़े खनन कराने में लगे हैं।
आज दिन में भी अवैध खनन का कारोबार जारी है। सूबे के नियम भले ही बदल चुके हों, लेकिन फिर भी सुबेहा पुलिस व खनन विभाग के सांठगांठ के चलते देर रात तक अवैध मिट्टी खनन का काम आज भी खुलेआम हो रहा है।
अवैध खनन की मिट्टी से लदे टैक्टर-ट्राली गांव के गलियों मे रातभर फर्राटे भरते हैं. बैखौफ तरीक़े सें मिट्टी की ढुलाई की जा रही लेकिन किसी की भी नजर उन पर नहीं पड़ती या फिर यूं कहें कि कोई देखना ही नहीं चाहता।
जब कि कई बार 100 नम्बर पुलिस की गाड़ी उसी रास्ते पर खड़ी रही लेकिन एक भी पुलिसकर्मी अवैध खनन रोकने को तैयार नही हुआ। ऐसा लगता हैं कि पुलिस ने अपने आँख और कान बंद कर रहे हैं.
अवैध खनन मिट्टी का यह सारा खेल सुबेहा थाना क्षेत्र सें  सटे महज चंद कदमों की दूरी पर स्थित सतबरपुर गांव के नाले कें किनारे लगभग दर्जनों की संख्या में ट्रैक्टर ट्राली और जेसीबी चल रही है। लेकिन एक भी पुलिस अधिकारी कें कानो तक जूं तक नहीं रेंगती हैं। रात्रि लगभग आठ बजे सें ट्रैक्टर ट्राली मिट्टी भरकर अपने निर्धारित स्थानों पर सुबेहा थाना क्षेत्र कें सामने सें ले जाते हैं।

सूचना देने पर भी नहीं पहुंची पुलिस:

वहीं पुलिसकर्मियों के पास इस बात का कोई जवाब नहीं था कि आखिर जब पुलिस सड़कों पर मुश्तैदी से गश्त करती है। तो आखिर उनकी नजरों से बचकर यह टैक्ट्रर कैसे चले जाते हैं। लेकिन इस सवाल का जवाब कौन देगा कि अब मिट्टी खनन का यह काला कारोबार का खेल कब तक चलता रहेगा। जबकि दिन में भी खनन माफिया सक्रिय हैं।

Live: फसलों की उचित कीमत के लिए इस बार बजट में बड़ा फैसला: PM मोदी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें