प्रदेश सरकार द्वारा खनन माफिया के विरुद्ध छेड़ा गया अभियान बुलंदशहर में खनन माफिया दम निकालते दिखाई पड़ रहे हैं। यहां पर सरेआम अवैध खनन किया जा रहा है, लेकिन खनन माफिया पर नकेल कसने में प्रशासन विफल साबित हो रही है.

चौकी से कुछ दूरी पर खनन जारी

बुलंदशहर में झाझर चौकी से महज़ कुछ ही दूरी पर खनन माफिया अवैध खनन कर रहे है. खनन माफिया जेसीबी और ट्रकों से अवैध मिट्टी का खनन कर रहे है. अभी तक माफियाओं ने सैकड़ो बीघा जमीन पर अवैध मिट्टी खनन कर चुके है. ये खनन माफिया रात को चौकी के सामने से दर्जनों मिट्टी से लदे ट्रको को लेकर निकलते है.

रसूखदार हैं खनन माफिया

प्रदेश सरकार द्वारा अवैध खनन पर नियंत्रण के कड़े निर्देश भी यहां के खनन माफिया पर बेअसर साबित हो रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह माफिया का रसूख है, जिस कारण खनन विभाग और प्रशासन के अन्य विभाग खनन माफिया से जुड़े लोगों पर हाथ डालने से कतरा जाते हैं. इसी वजह से खनन के अवैध धंधे से जुड़े लोग तमाम कायदे कानूनों को ठेंगा दिखाकर अपना धंधा लगातार जारी रखे हुए हैं.

अवैध खनन पर पुलिस, प्रशासन का नहीं नियंत्रण

बुलंदशहर में अवैध खनन का सबसे बड़ा कारोबार इनायतपुर और शेरपुर में चल रहा है, जहां न तो पुलिस न प्रशासन और न ही खनन विभाग का कोई नियंत्रण है. खनन माफिया के हौसले इस कदर बुलंद हैं कि माफिया से जुड़े लोग दिन-दिहाड़े जेसीबी लगाकर अवैध खनन कर रहे हैं.

इस मामले में स्थानीय लोगों ने कई दफा प्रशासन के पास अवैध खनन को लेकर शिकायत कर चुके हैं लेकिन रसूखदार माफिया के कारण प्रशासन ने आज तक कोई कार्रवाई नहीं की है. यही कारण है कि अवैध खनन का धंधा काफी जोरों पर चला हुआ है. हालात ये हैं कि खड्ड में कई मजदूर खनन करके ट्रैक्टर ट्रालियां भरने में दिन-रात लगे हुए हैं लेकिन ऐसे लोगों पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है.

ये भी पढ़ेंः

आगरा: मेयर और नगर आयुक्त के सामने पार्षद ने की बिजली कर्मचारी की पिटाई

मनोज है रियल जिंदगी का सुपर हीरो, लोगों की जान का है रखवाला

खबर का संज्ञान: बाराबंकी में सालभर से अंधेरे में डूबा गांव हुआ रौशन

मुजफ्फरनगर: 12 बाल श्रमिकों पकड़कर भेजा गया चिकित्सालय

कन्नौज: जिले में नहीं बना शौचालय, खुले में शौच करने को मजबूर लोग

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें