सूबे में सत्ता की हनक पर चल रहा अवैध बालू खनन का काम आज भी बदस्तूर जारी है। हाईकोर्ट और मुख्यमंत्री के सख्त आदेश के बावजूद खनन माफियाओं पर किसी तरह का अंकुश लगाने में प्रशासन पूरी तरह से विफल रहा है। खनन की स्थिति यह है कि माफिया सीएम सिटी गोरखपुर में अधिकारियों के नाक के नीचे रोज मंड़ी सजा अवैध बालू को मनमाने दामों पर बेचते हैं।

अवैध खनन का काम बढ़ता गया

सरकारें बदलीं, नहीं बदला तो सिर्फ अवैध बालू खनन करने का काम। शाम होते ही खनन माफिया अवैध खनन के काम में जुट जाते हैं। रात भर खनन के बाद सुबह माफिया गोरखपुर के रानीडीहा, नंदानगर और सोनबरसा समेत कई इलाकों में मंड़ी सजाते हैं। जिसकी जानकारी पुलिस और अधिकारियों को भी है।

बिहार से भी आता है अवैध बालू

अवैध बालू गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया और महराजगंज के अलावा बिहार से भी आता है। एक खनन माफिया ने नाम नहीं बताने के शर्त पर बताया कि यूपी से अच्छा बालू बिहार का होता है। जिसे जनता भी खूब पसंद करती है। जिससे वो जल्दी बिक जाता है।

कैसे आता है बिहार से बालू

बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के मधुबनी इलाके में खदान से अवैध बालू को माफिया ट्रक और ट्रैक्टर-ट्रॉली के माध्यम से यूपी के कुशीनगर जनपद में दाखिल होते हैं। अवैध बालू से लदा वाहन लगभग 60 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए कुशीनगर तीन थाने और दर्जनों पुलिस चौकियों से होते हुए आसानी से गोरखपुर जनपद में दाखिल हो जाते हैं। जहां रोज सुबह मंड़ी सजा कर माफिया अवैध बालू को बेचते हैं।

कुछ दिन पहले ही वायरल हुआ था एक वीडियो   

अभी हाल ही में कुशीनगर जिले में एक पुलिस कांस्टेबल का वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो अवैध खनन की गाड़ी को पैसा लेकर पार कराता दिखा था। जिसके बाद एसपी ने सिपाही और एसओ विशनपुरा को निलंबित कर दिया था।

अधिकारी क्यों नहीं करते कार्रवाई?

अखिलेश सरकार में सफेद रेत का यह काला कारोबार जिले में खूब फला-फूला। जानकारी के अनुसार, अधिकारियों को अवैध बालू का सिंडिकेट चलाने वाले लाखों रुपए महीने का पहुंचाते हैं। जिसके बाद माफिया थानों और चौकियों को भी पैसा पहुंचाते हैं। इसके अलावा सिपाही हर चौकी पर अवैध बालू लदे वाहनों को रोककर उनसे पैसा वसूलते हैं।

बहरहाल, अब देखने वाली बात होगी कि सीएम और हाईकोर्ट के सख्त आदेश के बाद भी सीएम सिटी गोरखपुर में सज रही अवैध बालू मंडी पर सीएम योगी आदित्यनाथ कब एक्शन लेंगे। अवैध खनन में लिप्त अधिकारियों पर सीएम पर कार्रवाई करेंगे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें