सर्दी के बढ़ते प्रकोप से गौवंशो को सुरक्षित रखने के लिए तत्काल प्रबंध किए जाए -जिलाधिकारी

immediate-arrangements-to-keep-the-cows-safe-from-cold-dm
immediate-arrangements-to-keep-the-cows-safe-from-cold-dm

उन्नाव: कलक्ट्रेट स्थित पन्नालाल सभागार में जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में जनपद में गौवंश के रख रखाव के संबंध में बैठक की गयी।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में सर्दी का प्रकोप ज्यादा हो रहा है, ऐसे में आवश्यक है कि गौवंशों को शीतलहर एवं ठंड के प्रकोप से सुरक्षित रखने के लिए जनपद की समस्त गौशालाओं में पर्याप्त इंतेजाम सुनिश्चित करा लिए जाएं। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त एसडीएम एवं बीडीओज स्वयं भ्रमण कर गौशालाओं की व्यवस्थाओं पर पैनी नजर रखें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गौवंशों के संरक्षण एवं संवर्धन की प्रति संवेदनशील है और मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वयं गौ संरक्षण की माॅनीटरिंग की जाती है। ऐसे में गौ संरक्षण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने सर्दी के मौसम को देखते हुए पशुपालन विभाग सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के सभी गौ आश्रय स्थलों में चारा, भूसा, पानी, शेड, अलाव, तिरपाल, जूट के बोरे (झूल) आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही अक्षम्य होगी। उन्होंने मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि गौशाला में संरक्षित प्रत्येक गौवंश का आवश्यक टीकाकरण अनिवार्य रूप से करा दिया जाए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सभी गौशालाओं को उपयोगी बनाया जाए एवं गौशालाओं में तैयार उत्पादों को प्रेरणा बाजार/हाट में विक्रय कर गौशालाओं के लिए आमदनी अर्जित की जाए। यह भी कहा कि सभी गौशालाओं में गोबर से लकड़ी बनाने वाली मशीन स्थापित करायी जाए ताकि आमदनी के स्रोत के रूप में इसको भी जोडा जा सके।
बैठक में सीडीओ ऋषिराज, एसडीएम सदर नूपुर गोयल, डीडीओ संजय पाण्डेय, सीवीओ डा0 अनिल दत्तात्रे पाण्डेय सहित समस्त उप जिलाधिकारी गण एवं खण्ड विकास अधिकारी गण मौजूद रहे।

Report:- Sumit

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें