भारतीय रेल दुर्घटनाओं की बात करें, तो आप इसकी गिनती भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमेशा विवादों में घिरी रहने वाली भारतीय रेल ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जिससे उसने अपने इस कारनामे से पूरी दुनिया को चौंका कर रख दिया है. बता दें कि भारतीय रेल ने महज 7 घंटों में अपनी बेमिसाल तकनिकी और हिम्मत से नया ब्रिज बनाकर पूरी दुनिया भर में अपनी एक मिसाल पेश की है.

जर्जर पुल को 7 घंटे में बनाया नया: 

आपको बता दें कि भारतीय रेल ने एक बड़ा कारनामा करके पूरी दुनिया को चौंका कर रख दिया है. उत्तर प्रदेश भले ही विकास की राह में अभी थोड़ा पीछे है, लेकिन इन दिनों यूपी ने अपने इस काम से पूरी दुनिया भर में अपना नाम बना लिया है. बता दें कि इन दिनों ठंड के समय में धुंध ज्यादा होने से ट्रेनें लेट होना आम है, लेकिन इसकी वजह से यात्रियों को बहुत असुविधा होती है और जनता प्रशासन पर इस बात का ठिकरा फोड़ती थी.

आपको बता दें कि जनता की असुविधा को देखते हुए नजीबाबाद-मुरादाबाद के बीच बुंदकी स्टेशन के पास डाउन लाइन पर सौ साल से अधिक पुराने जर्जर पुल को बनाकर रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग की हर जगह तारीफ हो रही है.

महज 7 घंटे पुराने जर्जर पुल को तोड़कर नया बनाने के लिए इन दिनों भारतीय रेल की खूब तारीफ हो रही है. भारतीय मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल के मुताबिक सात घंटे में पुराने पुल को तोड़कर नए पुल का निर्माण करने के लिए भारतीय रेल की पूरी टीम बधाई की पात्र है. बता दें कि इस पुल के बनाने से इस पर ट्रेन अब बुंदकी के पास ट्रेनें सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी और यात्रियों के सफर में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा.

सौ साल पुराना था ये पुल:

सौ साल पुराना ये पुल नजीबाबाद-मुरादाबाद के बीच बुंदकी स्टेशन के पास डाउन लाइन पर बना है और ये पुराना होने के साथ साथ जर्जर भी हो गया था. वहीँ इस पुल से आने जाने वाली ट्रेने बहुत धीमे गति से गुजारती थी, लेकिन अब ये बाधा दूर हो गई है.

ऐसे बनाया नया पुल:

इस पुल को इस तरह से बनाया गया था. बता दें कि दोपहर करीब 3.05 बजे पुल का ढांचा रखा गया, शाम को सात घंटे 20 मिनट में (शाम 5.15 बजे) नए पुल पर लाइन डालने का काम पूरा हो गया था. वहीँ काम खत्म होने के बाद शाम को देहरादून से इलाहाबाद जाने वाली लिंक एक्सप्रेस को पुल से होकर चलाया गया था और इसके बाद ट्रेनों निकालना शुरू हो गया था.

ये भी पढ़ें, वीडियो: नशे में 7 शेरों के बाड़े में जा कूदा युवक

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें