राजधानी लखनऊ में आगामी 21 एवं 22 फरवरी को आयोजित होने वाले मेगा इवेंट ‘इन्वेस्टर समिट’ के दृष्टिगत बसों के संचालन व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के मुख्य प्रधान प्रबन्धक (संचालन) ने समस्त क्षेत्रीय प्रबन्धकों एवं सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धकों को उचित निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि ‘उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट-2018’ कार्यक्रम में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित लगभग 2 दर्जन केन्द्रीय मंत्री, भारत सरकार एवं पूरे भारत वर्ष के सर्वोच्च एवं प्रमुख उद्योगपति सम्मिलित हो रहे है।

कार्यक्रम इन्दिरा गॉधी प्रतिष्ठान, गोमतीनगर, लखनऊ में आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। ऐसी स्थिति में शहीद पथ एवं लोहिया पथ पर वीवीआईपी मूवमेन्ट अत्यधिक रहने के फलस्वरूप लखनऊ से फैजाबाद, सुल्तानपुर, कानपुर व रायबरेली मार्ग अधिक प्रभावित होगें। इस स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा उक्त दिवसों में विभिन्न क्षेत्रों से लखनऊ आने वाली बसों की संख्या अत्यन्त न्यून किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। ताकि उक्त दिवसों में लखनऊ शहर में दबाव अत्यन्त कम रहे तथा किसी भी प्रकार के जाम की स्थिति उत्पन्न न हो। अतएव निर्देश दिये जाते हैं कि विभिन्न अंचलों से लखनऊ आने वाली बसों के सुचारू संचालन के सम्बन्ध में निम्न बिन्दुओं पर कार्रवाई करें।

प्रत्येक क्षेत्र द्वारा अपने अधीनस्थ डिपोज से लखनऊ तक संचालित सेवाओं को उक्त दिवसों में अत्यन्त कमी लाये जाने की दृष्टि से विभिन्न अंचलों से लखनऊ आने वाली सेवाओं की आवश्यकतानुसार रि-शिड्यूलिंग करते हुए लाभदायकता वाले मार्गो पर यात्री उपलब्धता के अनुसार वैकल्पिक मार्गो पर बसों का संचालन कराया जाए।

उक्त दिवसों में लखनऊ से विभिन्न अंचलों को जाने वाली बसों का संचालन यात्रियों की उपलब्धता के अनुसार ही कराया जाए। किसी भी दशा में कोई भी बस कम सवारियों में लखनऊ कदापि न भेजी जाए अपितु पर्याप्त मात्रा में यात्री उपलब्ध होने पर बसें उक्त दिवसों में लखनऊ भेजी जाए।

लखनऊ आने वाली सेवाओं के चालकों एवं परिचालकों को इस आशय के निर्देश दे दिये जाएं कि मार्ग पर संचालन के दौरान जिला/पुलिस प्रशासन द्वारा सुझाये गये मार्गो/निर्देशानुसार बसों का संचालन करना सुनिश्चित करें। उक्त कार्यक्रम इन्दिरा गॉधी प्रतिष्ठान, गोमतीनगर, लखनऊ में आयोजित किये जाने के फलस्वरूप शहीद पथ एवं लोहिया पथ प्रभावित होने के साथ-साथ बाराबंकी मार्ग पूरी तरह से प्रभावित रहेगा। ऐसी स्थिति लखनऊ द्वारा बाराबंकी से लखनऊ मार्ग की बसों की संख्या को अत्यधिक कम करते हुए इन बसों को बाराबंकी से अन्य मार्गो पर संचालित कराना सुनिश्चित करेगें।

प्रत्येक क्षेत्र अपने अधीनस्थ तैनात निरीक्षण दलों को उक्त दोनो दिवसों में प्रत्येक मार्ग पर ड्यूटी आवंटित करते हुए उन्हे निर्देशित किया जाए कि बसों के सुचारू संचालन करना सुनिश्चित करें ताकि बसों के संचालन में किसी भी प्रकार व्यवधान उत्पन्न न हो। क्षेत्रीय स्तर पर उक्त दिवसों में एक कण्ट्रोल स्थापित करना सुनिश्चित करें, जो अनवरत अपने अधीनस्थ डिपोज के अधिकारियों के सम्पर्क में रहते हुए बसों के संचालन में उत्पन्न समस्याओं के निवारण कराना सुनिश्चित करेगें।

उक्त दिवसों में विभिन्न अंचलों से लखनऊ होकर कानपुर, सीतापुर, रायबरेली एवं हरदोई मार्ग की ओर जाने वाली बसें किसी भी दशा में लखनऊ नहीं आयेगी अपितु उनका संचालन शहर के बाहर-बाहर पुलिस प्रशासन के निर्देशानुसार निम्नलिखित वैकल्पिक मार्गो से करायेगें।

कानपुर की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को जुनाबगंज मोड़, थाना-बन्थरा, सरोजनीनगर, कानपुर रोड, अमौसी एयरपोर्ट शहीद पथ की ओर नहीं आ सकेगें, बल्कि यह वाहन मोहनलालगंज/गोसाईगंज/कटी बगिया, मोहान रोड/बुद्धेश्वर होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें।

शहीद पथ मोड़ कानपुर रोड से शहीद पथ होते हुए इन्दिरागॉधी प्रतिष्ठान कमता शहीद पथ गोमतीनगर की ओर नहीं जा सकेगें। बुद्धेश्वर चौराहे की ओर आने वाले भारी वाहन बाराबिरवा चौराहे की ओर नहीं आ सकेगें बल्कि यह वाहन तिकोनिया तिराहा (बुद्धेश्वर चौराहा) से मोहान रोड/कटी बगिया होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें।

रायबरेली रोड की तरफ से आने वाले भारी वाहन मोहनलालगंज कस्बा तिराहे से पीजीआई लखनऊ की ओर नहीं आ सकेगें बल्कि यह वाहन जुनाबगंज, कटी बगिया मोहान रोड या गोसाईगंज हैदरगढ़ होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें। सुल्तानपुर रोड की ओर से आने वाले भारी वाहन गोसाईगंज कस्बा तिराहे से अहिमामऊ शहीद पथ पुल की ओर नहीं जा सकेगें बल्कि यह वाहन मोहनलालगंज, जुनाबगंज, कटी बगिया होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें।

कमता शहीद पथ तिराहा फैजाबाद रोड से भारी वाहन शहीद पथ की ओर नहीं जा सकेगें, बल्कि यह वाहन बाराबंकी राम सनेही घाट से वाया हैदरगढ़ गोसाईगंज, मोहनलालगंज होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेगें। फैजाबाद/बाराबंकी से आने वाले भारी वाहन कमता शहीदपथ, लखनऊ की ओर नहीं आ सकेगें बल्कि यह वाहन 10वीं वाहिनी पीएसी बाराबंकी तिराहे कुर्सी रोड, देवॉ तिराहा, इटौजा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें।

बाराबंकी कुर्सी रोड तिराहे से टेढ़ी पुलिया लखनऊ की शहर की ओर भारी वाहन नहीं आ सकेगें बल्कि यह वाहन महोना, इटौजा, या देवा रोड,10वीं वाहिनी पीएसी तिराहा से रामसनेही घाट बाराबंकी होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें। सीतापुर रोड से आने वाले भारी वाहन मड़ियॉव से लखनऊ शहर व रिंग रोड की ओर नहीं आ सकेगें, बल्कि यह वाहन इटौजा, कुर्सी रोड बाराबंकी होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें।

सीतापुर रोड/हरदोई रोड की ओर आने वाले भारी वाहन आईआईएम भिटौली तिराहा से लखनऊ शहर एवं रिंग रोड की ओर नहीं जा सकेगें, बल्कि यह वाहन दुबग्गा, मोहान रोड, इटौजा, कुर्सी रोड देवा, बाराबंकी होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें। हरदोई रोड की ओर से आने वाले भारी वाहन दुबग्गा पेट्रोल पम्प तिराहा से लखनऊ शहर की ओर नहीं आ सकेगें बल्कि यह वाहन बुद्धेश्वर मोहान रोड, कटी बगिया या टैम्पो स्टैण्ड बाईपास तिराहे से आईआईएम भिटौली तिराहा से बाएं इटौजा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें