इन्वेस्टर्स समिट के मद्देनजर एयरपोर्ट से आईजीपी तक सजावट की गई है. सरकार का कहना है कि मेहमानों के स्वागत में नहीं कोई कसर न छोड़ी जाए. मेहमानों के स्वागत के लिए राजधानी पूरी तरह से तैयार है. लखनवी तहजीब से किया मेहमानों का शानदार स्वागत जायेगा. इस भव्य आयोजन के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है तो लखनऊ में हर जगह होर्डिंग्स और पोस्टर ये बयां कर रहे हैं कि इसके लिए कितनी तैयारी की गई है.

सोशल मीडिया पर इन्वेस्टर्स समिट की धूम:

सोशल मीडिया पर भी इन्वेस्टर्स समिट की धूम दिखाई दे रही है. #UPInvestorsSummit2018 कई दिनों से लगातार ट्रेंड में बना हुआ है. इस हैशटैग के साथ लोग इन्वेस्टर्स समिट को लेकर ट्वीट कर रहे हैं. सरकार के मंत्री, मीडियाकर्मी और आमजन इस समिट को ट्वीट कर रहे हैं. वहीं अब #AreYouInUP हैशटैग के साथ लोगों ने ट्वीट करना शुरू कर दिया है. यूपी में इन्वेस्टर्स समिट को लेकर उत्साह देखते ही बनता है. यूपी की राजधानी लखनऊ में इस प्रकार का पहला भव्य आयोजन सरकार की तरफ से किया जा रहा है.

इन्वेस्टर्स समिट को लेकर सरकार उत्साहित

राजधानी लखनऊ में पहली बार 21 और 22 फरवरी को यूपी इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है. यूपी इन्वेस्टर्स समिट के लिए सरकार के साथ ही साथ जिला प्रशासन अलर्ट पर है. आयोजन में कोई कमी नहीं रह जाए इसके लिए सरकार और प्रशासन द्वारा एक से एक बढ़कर इंतजाम किए जा रहे हैं. खुद सीएम योगी आयोजन को सफल बनाने के लिए लगातार बैठक कर रहे हैं.

 

इन्वेस्टर्स समिट में बदली नजर आएगी यूपी की पुलिस:

खाकी की जगह कोर्ट पेंट में यूपी के पुलिसकर्मी दिखाई देंगे और यूपी पुलिस का स्टाल भी समिट में लगेगा जहाँ पहले और बाद के पुलिसिंग से जुड़ी जानकारियां साझा की जाएँगी. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मुख्य कार्यक्रम स्थल पर पुलिसकर्मी खाकी वर्दी के बजाए सादे कपड़ों में ब्लू ब्लेजर पहने नजर आएंगे. 350 से अधिक पुलिसकर्मियों के लिए ब्लेजर बनवाए जा रहे हैं. सड़कों पर भी यातायात पुलिसकर्मी नई फ्लोरोसेंट जैकेट में नजर आएंगे.

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान कार्यक्रम स्थल

VVIP आगमन के ध्यान में रखते हुए मुख्य कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पर मुख्य VVIP कार्यक्रम स्थल 3 पुलिस अधीक्षक की ड्यूटी लगाई गई है, जिनके सहयोग से 14 अपर पुलिस अधीक्षक, 33 पुलिस उपाधीक्षक की ड्यूटी लगाई गई है. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में केंद्रीय मंत्री, जनप्रतिनिधि वीवीआईपी, वीआईपी डेलीगेट्स के अलग-अलग रास्तों से आमंत्रण पत्र के आधार पर ही प्रवेश पा सकेंगे. सभी प्रवेश मार्गों पर पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है

मंत्रियों और अधिकारियों ने लिया तैयारियों का जायजा:

मंत्रियों और अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा लिया है जबकि खुद सीएम योगी एयरपोर्ट से लेकर इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान तक निरीक्षण कर चुके हैं. प्रधानमंत्री और गृहमंत्री समेत दर्जनों केन्द्रीय मंत्री इस समिट में शामिल होंगे, सैकड़ों विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए राजधानी तैयार है.

हर जगह चौकसी

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के चारों और मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में आवासीय फ्लाइट व बिजनेस हब, महत्वपूर्ण सरकारी भवन उपस्थित हैं जिसके फलस्वरुप ये एरिया व्यस्ततम क्षेत्र में आता है.

वॉल पेंटिंग ने बढ़ाई रौनक

वॉल पेंटिंग के जरिये सड़क के किनारे दीवारों पर चित्रकारी की गई है तो एयरपोर्ट के आसपास के इलाकों में भी सजावट का काम अंतिम दौर में है. सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गए हैं. इन्वेस्टर्स समिट के पहले दिन पीएम मोदी उपस्थित रहेंगे जबकि राष्ट्रपति दूसरे दिन इस भव्य आयोजन का हिस्सा होंगे.

विशिष्ट मेहमानों के लिए लाइजनिंग अफसर

तैयारियों में किसी तरह की कमी नहीं रह जाए इसके लिए लगातार बैठकों का दौर जारी है. 21 और 22 फरवरी को गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सूबे का मेगा इवेंट होने जा रहा है. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा देश और विदेश से काफी मेहमान आ रहे हैं.

लोगों में दिख रहा समिट को लेकर उत्साह:

आमजनमानस में भी इस समिट को लेकर उत्साह है. इस प्रकार के आयोजन के लिए सरकार की तारीफ की जा रही है और साथ ही ये भी उम्मीद जताई जा रही है कि अधिक से अधिक निवेशकों को लुभाने में यूपी सरकार कामयाब हो ताकि प्रदेश की तस्वीर बदले.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें