यूपी में निवेश के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इन्वेस्टर समिट आयोजित किया गया है। जिसमें सरकार द्वारा देशी व विदेशी उद्यमियों को बुलाया गया है, जो उत्तर प्रदेश में निवेश करें। इस समिट में प्रधानमंत्री भी सम्मिलित हो रहे है। जिसको लेकर राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जा रही है। राजधानी के सभी मुख्य चौराहों पर 3 डी एचडी सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे है। 5 कालीदास मार्ग, 1090, समता मूलक, व लोहिया चौराहे समेत कई मुख्य चौराहों पर कैमरे लगाए जा रहे है। राजधानी की हर एक्टिविटी कैमरे की निगाह में होगी। सभी अराजक तत्व कैमरे की कैद में होंगे। मेहमानों की सुरक्षा में कोई कमी नहीं होगी।

इन्वेस्टर्स समिट की पुख्ता होगी सुरक्षा व्यवस्था:

इन्वेस्टर्स समिट की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होगी जिसमें PAC के साथ CPMF तैनात भी रहेगी। 12 कंपनी PAC,8 SP, 24 एडिश्नल SP, 70 COऔऱ 1500 सिपाही तैनात रहेंगे। केंद्र से DGP मुख्यालय ने 8 कम्पनी CPMF की मांग की गई है। ट्रैफिक के लिए दो अपर पुलिस अधीक्षक, 5 सीओ, 12 TI, 1100 ट्रैफिक सिपाही लखनऊ पुलिस को अतिरिक्त दिए गए हैं।

विशिष्ट मेहमानों के लिए ही मिलेंगे लाइजनिंग अफसर

तैयारियों में किसी तरह की कमी नहीं रह जाए इसके लिए लगातार बैठकों का दौर जारी है। 21 और 22 फरवरी को गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सूबे का मेगा इवेंट होने जा रहा है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा देश और विदेश से काफी मेहमान आ रहे हैं। अब तक प्रशासन को करीब 225 मेहमानों की सूची मिली है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा का कहना है कि इवेंट से एक दिन पहले ही सूची फाइनल हो जाएगी, लगातार इसमें अपडेट हो रहा है।

बड़े पैमाने पर हो रही तैयारियां

अब तक प्रशासन ने करीब सौ ऐसे विशिष्ट राज्य अतिथि चिह्न्ति किए हैं, जिनके साथ लाइजनिंग अफसर लगाए जाएंगे। इनमें राज्यों के सीएम, सांसद, मंत्री, बड़े उद्योगपति और विदेशों से आने वाले पीएम और उद्योगपतियों को लाइजनिंग अफसर दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रशासन ने संबंधित विभागों और निजी कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने स्तर से अतिथियों के लिए बंदोबस्त करें ताकि उनको किसी तरह की असुविधा नहीं हो।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें