औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि राज्य सरकार ने इन्वेस्टर्स समिट के दौरान एक लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा था, लेकिन समिट से पहले ही 70 फीसद लक्ष्य पूरा हो चुका है। नामी गिरामी 138 निवेशकों से अभी तक 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक निवेश के प्रस्ताव मिल चुके हैं। वहीं 112 निवेशकों ने अनुबंध (एमओयू) करने के बारे में सहमति भी दे दी है, जिनमें से 78 पर सरकार और उद्यमियों बीच करार भी हो चुका है।

उन्होंने बताया कि अब तक 5000 से अधिक देशी व विदेशी निवेशक इन्वेस्टर्स समिट में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। समिट में नीदरलैंड, जापान, चेक गणराज्य, फिनलैंड, स्लोवाकिया और मॉरीशस पार्टनर कंट्री के रूप में शामिल हो रहे हैं। समिट का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और समापन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। उन्होंने बताया कि 21 फरवरी को औद्योगिक विकास से संबंधित आठ सत्र और 22 फरवरी को निवेशकों के वार्तालाप सहित आठ सत्र आयोजित किये जाएंगे।’

बिजली में 20 हजार करोड़ से अधिक का प्रस्ताव

यूपी इन्वेस्टर्स समिट के मद्देनजर बिजली सेक्टर में भी बड़े निवेश के प्रस्ताव मिले हैं। अनिल अंबानी समूह के रिलायंस पावर ने शाहजहांपुर स्थित रोजा पावर प्लांट की उत्पादन क्षमता दोगुना करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है। वहीं बजाज हिंदुस्तान ने ललितपुर थर्मल पावर प्लांट की उत्पादन क्षमता को दोगुना करने का प्रस्ताव सरकार को दिया है। दोनों परियोजनाओं में तकरीबन 18 हजार करोड़ रुपये का निवेश अनुमानित है।

इनके अलावा सौर ऊर्जा क्षेत्र में भी 5000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव सरकार को मिले हैं। रिलायंस पावर के रोजा पावर प्लांट की उत्पादन क्षमता 1200 मेगावाट है। कंपनी अपने इस थर्मल पावर प्लांट की उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 2400 मेगावाट करना चाहती है। उत्पादन क्षमता को दोगुना करने पर तकरीबन 8000 करोड़ रुपये का निवेश अनुमानित है। उधर, बजाज हिंदुस्तान के ललितपुर प्लांट की क्षमता 1980 मेगावाट है।

कंपनी प्लांट की उत्पादन क्षमता में इतना ही इजाफा और करना चाहती जिसमें लगभग 10000 करोड़ रुपये का निवेश अनुमानित है। यह बात और है कि पावर कारपोरेशन ने कहा है कि वह निजी क्षेत्र के इन बिजली संयंत्रों से 3.5 रुपये प्रति यूनिट से अधिक दर से बिजली नहीं खरीदेगा। उधर सौर ऊर्जा क्षेत्र में काम कर रहीं प्रमुख रूप से मेसर्स अज्योर पावर, एस्सेल इंफ्रा प्रोजेक्ट्स, सुखबीर एग्रो, अडानी पावर, एम्पल्स सॉल्यूशन्स और क्लीन मैक्स ने प्रदेश में 5000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए प्रस्ताव दिये हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें