राजधानी लखनऊ में पहली बार 21 और 22 फरवरी को यूपी इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है. यूपी इन्वेस्टर्स समिट के लिए सरकार के साथ ही साथ जिला प्रशासन अलर्ट पर है. आयोजन में कोई कमी नहीं रह जाए इसके लिए सरकार और प्रशासन द्वारा एक से एक बढ़कर इंतजाम किए जा रहे हैं. खुद सीएम योगी आयोजन को सफल बनाने के लिए लगातार बैठक कर रहे हैं.

मिलिंद राज के बनाये रोबोट से रूबरू होंगे पीएम मोदी:

स्टार्ट अप इंडिया के तहत तैयार रोबोट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य उद्योगपतियों का स्वागत फूल देकर करेगा. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले इस आयोजन में यह रोबोट आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. स्टार्टअप योजना के तहत तैयार इस रोबोट को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. पीएम मोदी सहित कई मेहमानों का ये रोबोट स्वागत करेगा. यह रोबोट हिंदी, इंग्लिश और अन्य भाषाओँ में प्रधानमंत्री और निवेशकों का स्वागत करेगा. इसके अलावा इस रोबोट की नजर सुरक्षा व्यवस्था पर भी रहेगी. मिलिंद राज भी इस रोबोट के इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने को लेकर खासे उत्साहित नजर आये.  SPG की मंजूरी के बाद ये कार्यक्रम तय हुआ है.

SPG की मंजूरी के बाद तय हुआ कार्यक्रम

इन्वेस्टर्स समिट में आने वाले अन्य राज्यों के लोगों का स्वागत करने के लिए PWD ने खास इंतजाम किये हैं. ख़बरों के मुताबिक इसके लिए करीब 50 लाख रु की लागत से प्रदेश की सीमा पर एक गेट बनाया जाना है. यूपी में सभी इंटरस्टेट रूट पर भव्य प्रवेश-द्वार बनेंगे. इसकी खास बात ये होगी कि प्रवेश-द्वार से यूपी के विकास की तस्वीर दिखाने की कोशिश होगी. एंट्री गेट के साथ सड़क पर लाईटिंग और ग्रीन बेल्ट होगी. एंट्री गेट से एक किमी. तक दोनों ओर लाईटिंग की जाएगी. पीएम मोदी का अतिथि देवो भव: कहकर स्वागत करेगा. रोबोट व्यक्ति की पहचान उसकी रेटिना को स्कैन करके करता है.

शासन ने फाइनल किए एंट्री गेट के दो डिजाइन

एंट्री गेट के दो डिजाइन शासन ने फाइनल किए हैं. सभी इंटरस्टेट रूट का PWD चौड़ीकरण करेगी.सभी इंटरस्टेट रूट डबल लेन या उससे अधिक चौड़े होंगे. नेपाल समेत देश के अन्य राज्यों के संपर्क मार्ग विकसित होंगे. 2800 करोड़ की लागत से इंटरस्टेट रूट विकसित होंगे. 73 इंटरस्टेट रूट का डेवलपमेंट PWD करेगी.

सड़क मार्ग से यूपी में प्रवेश करने वालों का होगा भव्य स्वागत

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें