एसटीएफ, उत्तर प्रदेश को आईपीएल बैटिंग एक्सचेन्ज साथ मुख्य अभियुक्त अनुराग अग्रवाल पुत्र स्व. सतेन्द्र कुमार अग्रवाल निवासी 102/49 के, जुरानी टोला थाना कैसरबाग लखनऊ को गिरफ्तार करते हुए रूपये 12,80,000/- बरामद करने मे उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। गिरफ्तार अभियुक्त को लखनऊ के थाना कैसरबाग में दाखिल कर उनके विरूद्ध मुअसं. 120/2018 धारा 420/467/468/471 भादवि व 3/4/13 जुआ अधिनियम का अभियोग पंजीकृत कर अग्रेतर विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

एसटीएफ, उत्तर प्रदेश को विगत काफी दिनों से सूचनायें प्राप्त हो रहीं थी कि आईपीएल मैच, जो वर्तमान में चल रहे हैं, उसमें बैटिंग एक्सचेन्ज बनाकर के लोगों को जोड़ कर प्रत्येक मैच में सट्टा लगाने की सूचनाऐं प्राप्त हो रही थीं। जिस पर एसटीएफ द्वारा कार्यवाहियाँ की जा रही थी। इस सूचना को विकसित करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ अभिषेक सिंह, द्वारा पुलिस उपाधीक्षक सत्यसेन यादव को निर्देषित किया गया था, जिसपर सत्यसेन यादव द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ करते हुए अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।

प्राप्त अभिसूचना के आधार पर आज 25-05-2018 को मुखबिर द्वारा ज्ञात हुआ कि 20 हीवेट रोड, थाना कैसरबाग, लखनऊ में आईपीएल बैटिंग एक्सचेन्ज बनाकर सट्टा खिलाया जा रहा है। उक्त सट्टे के कार्य को रोकने हेतु पुलिस उपाधीक्षक सत्यसेन के पर्यवेक्षण में एसटीएफ0 मुख्यालय से निरीक्षक संदीप मिश्रा एवं निरीक्षक विजेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में टीमें गठित कर मुखबिर द्वारा बताये गये स्थान पर सट्टे के कार्य को रोकने हेतु मुखबिर को एवं स्थानीय पुलिस को साथ लेकर पहूँची। एसटीएफ द्वारा कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए स्थानीय पुलिस के साथ दबिश दी गयी तथा मौके से 1 व्यक्ति उपरोक्त सट्टा खिलाते हुए पाया गया, जिसके पास से उपरोक्त बरामदगी हुई है।

गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ पर सट्टा खिलाने के कारोबार को स्वीकार किया है। बताया है कि क्रिकेट लाईव एवं क्रिकेट मजा नाम का ऐप हम लोग अपने लैपटाप पर डाऊनलोड कर लेते हैं। इस ऐप के माध्यम से लैपटाप पर स्टेडियम में होने वाले क्रिकेट मैच का लाईव प्रसारण देखते रहते हैं। इस ऐप के माध्यम से लैपटाप की स्क्रीन पर जो मैच दिखाई देता है। उसके समय में तथा सेटेलाईट के माध्यम से टीवी पर टेलीकास्ट होने वाले मैच के समय में तीन से चार सेकेण्ड का अन्तर होता है।

उसी समय के अन्तर का फायदा उठाते हुए हम लोगों द्वारा स्थानीय स्तर पर लैपटाप आदि सभी उपकरण लगाकर तथा आईपीएल में सट्टा खेलने वाले व्यक्तियों को फोन से सीधे जोड़कर मैच के दौरान सीधे जुड़ते हुए मैच के प्रत्येक बाल पर सट्टा लगाने का यह करोबार किया जाता है। इसके अतिरिक्त जो दो टीमें मैच में भाग लेतीं हैं, उनका मार्केट रेट भी खोला जाता है, जिसमें प्रत्येक टीम के दो रेट न्यूनतम/अधिकतम निर्धारित होते हैं, जिसका न्यूनतम रेट होता है, अगर वह टीम हारती है। तो न्यूनतम रेट के मूल्य की धनराशि के बराबर का नुक्सान होता है और अगर वह टीम विजयी होती है तो अधिकतम मूल्य की धनराशि के बराबर का लाभ होता है।

अभियुक्त के कब्जे से ये सामान हुआ बरामद

1- 6 मोबाईल फोन
2- एक एलईडी टीवी
3- एक सैट टाप बाक्स
4- सट्टे की पर्चियां
5- दो रिमोट
6- एक मोबाईल चार्जर
7- एक कैलकूलेटर-एक
8- रूपये 12,80,200/- नगद।

ये भी पढ़ें- अब Online ठगी की WhatsApp या Facebook पर करें शिकायत

ये भी पढ़ें- युवती ने मौसी की मेल-आईडी हैक कर मांगी दो लाख रुपये की रंगदारी

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: श्रद्धालुओं से भरी बस ट्रक से टकराई, चालक की मौत आधा दर्जन घायल

ये भी पढ़ें- बसपा की कार्यकारणी बैठक में मायावती निर्विरोध चुनी जा सकती हैं राष्ट्रीय अध्यक्ष

ये भी पढ़ें- पहले अम्मी को जहर पिलाया फिर गला दबाकर हत्या करके फांसी पर लटकाया

ये भी पढ़ें- लोकबंधु अस्पताल में वार्ड बॉय कर रहा इलाज, सोते मिले डॉक्टर: वीडियो

ये भी पढ़ें- इलाहाबाद वकील हत्याकांड का खुलासा, भाड़े के चार शूटर गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- सीतापुर में बच्चों की मौत का सही कारण नहीं ढूंढ पाए योगी सरकार के अफसर

ये भी पढ़ें- थाने में केस दर्ज के लिए दीवान पर घूस लेने का आरोप: वीडियो वायरल

ये भी पढ़ें- फतेहपुर: बेकाबू ट्रक की टक्कर से बाइक सवार तीन मजदूरों की मौत

ये भी पढ़ें- राजनाथ सिंह ने 4 साल में लखनऊ का किया चहुंमुखी विकास

ये भी पढ़ें- जन विरोधी रहा बीजेपी सरकार का 4 साल का शासन- अपना दल

ये भी पढ़ें- लखनऊ: उपराष्ट्रपति के दौरे लेकर SSP ने अफसरों के साथ की बैठक

ये भी पढ़ें- लखनऊ: जीआरपी ने दो फर्जी महिला/पुरुष इंस्पेक्टर गिरफ्तार किये

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें