आज मिलावट का दौर है. हर चीज़ में इस कदर मिलावट हो चुकी है कि हमे यह भी एहसास नहीं कि यह मिलावट हमारी ज़िन्दगी के लिए कितनी घातक हो सकती है. एक ऐसा ही मामला है जिसमे दुकानदार शुद्ध कहे जाने वाले गन्ने के रस में सेक्रीन मिलाकर धड़ल्ले से बेच रहे हैं. 

इससे पहले मोमोज में मिलावट का भी मामला:

राजधानी दिल्ली में कुछ दिन पहले मोमोज में मिलावट का बड़ा खुलासा हुआ है उसके बाद भी मिलावट का यह खेल थमने की बजाये नये नये मामलों को उजागर कर रहा है. आम लोगों की जिंदगी में यह मिलावट किस कदर बढ़ रही है, इसका लोगों को अहसास ही नही है. मिलावट से लोगो की जिंदगी से खिलवाड़ हो रहा है फिर भी अधिकारी अनजान है. मिलावट खोरो के खिलाफ कोई बड़ी कड़ी कार्यवाही नहीं हो रही है, जिससे उनके हौसले और बुलन्द हैं।

प्रशासन नहीं कर रहा सख्ती:

चिलचिलाती गर्मी में लोगो को प्यास लगती है तो या तो वो पानी पीते है या फिर गन्ने का रस, जिसको शुद्ध माना जाता है. लेकिन अगर आप गन्ने के रस की ठंडक लेने की सोच रहे है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि कुछ रस विक्रेता आपकी सेहत से खिलवाड़ कर रहे है। विक्रेता सड़े गन्ने का रस निकाल कर उसमें सेक्रीन मिला कर बेच रहे है।
ऐसा ही एक मामला सामने आया है, मथुरा के थाना राया के टेम्पो स्टैंड का. जब एक व्यक्ति अपनी प्यास बुझाने के लिए गन्ने का जूस पीने आया तो उसको जूस में कुछ गड़बड़ लगी. व्यक्ति को जूस में सेक्रीन होने का शक हुआ तो उसने वहा खड़े लोगो को बोला। उसने चिल्लाना शुरु कर दिया और दुकान पर भीड़ एकत्रित हो गई. पोल खुलते देख दुकानदार सकपका गया.

स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़:

बहरहाल जब इस बारे में फ़ूड इस्पेक्टर से से पूछा गया तो उन्होंने जाँच कर कार्यवाही करने की बात कही। मगर सवाल उठता है कि क्या जांच के बाद ऐसे लोगो पर पाबंदी लग पाएगी? जवाब भी साफ़ है, नहीं क्योकि ऐसे कितने लोग है जिनसे विभाग भी अनजान है।
पर जब अधिकारी सख्ती करना शुरू करेंगे तो इन मिलावट खोरो पर लगाम लगाई जा सकती हैं।
अब देखना होगा कब तक खाद्य विभाग इन मिलावट करने वालो को सबक सिखाता है।

मथुरा: 2019 चुनाव की तैयारियों में जुटी BJP, तैयार हो रहे झंडे-यूनिफार्म

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें