हर साल की तरह इस साल भी ज्येष्ठ माह में बड़ा मंगल 2018 का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। पूरे देश में हिन्दुओं का ये पर्व हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। राजधानी लखनऊ में रात 12 बजे ही प्रमुख मंदिरों के कपाट दर्शन के लिए खोल दिए गए थे। भक्तों की भीड़ भोर से ही हनुमान जी के दर्शन के लिए मंदिरों के बाहर लगी रही। इस बार 9 बड़े मंगल पड़ रहे हैं इसके चलते प्रसाशन ने कमर कस रखी है।

सीसीटीवी की निगरानी में हो रहे दर्शन

सुरक्षा की दृष्टि से जिला प्रशासन, पुलिस और मंदिर प्रशाशन की तरफ से प्रमुख मंदिरों के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले हर श्रद्धालु पर तीसरी आंख की निगरानी है। वहीं मंदिर परिसर से बाहर अराजकतत्वों से निपटने के लिए सिविल ड्रेस में भी पुलिस तैनात की गई है। भीड़ को देखते हुए मंदिरों में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो इसकी भी व्यवस्था की गयी है। बड़े मंगल के अवसर पर शहर भर में पेय जल, शर्बत, भंडारे का आयोजन किया गया।

इन तारीखों को पड़ेगा बड़ा मंगल

पहला बड़ा मंगल एक मई 2018, दूसरा बड़ा मंगल 8 मई 2018, तीसरा बड़ा मंगल 15 मई 2018, चौथा बड़ा मंगल 22 मई 2018, पांचवा बड़ा मंगल 29 मई 2018, छठा बड़ा मंगल 5 जून 2018, सातवां बड़ा मंगल 12 जून 2018, आठवां बड़ा मंगल 19 जून 2018 तथा नवां बड़ा मंगल 26 जून 2018 को मनाया जायेगा। इस दिन नगर केे विभिन्न हनुमान मंदिरों में आयोजित होने वाले विशाल मेला में नगर के सभी हनुमान मन्दिरों में श्रद्धालुओं द्वारा पूजा-अर्चना किया जाता है।

बजरंगबली को लेकर भक्तों में अलग आस्था

बता दें कि बजरंग बली को लेकर भक्तों में बड़ी आस्था है। ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल के चलते बजरंग बली के मंदिरों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता है। सब अपनी-अपनी मनोकामना मांगने और दर्शन करने मंदिर जाते हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा की नजर से पुलिस, जिला प्रशाशन और मंदिर प्रशाशन की तरफ से मंदिर परिसर के बाहर और अंदर पुलिस बल तैनात किया गया है। श्रद्धालुओं के लिए जल और प्रसाद की भी व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें- लखनऊ: राष्ट्रीय निशानेबाज बेटी पर पीजीआई में जानलेवा हमले का प्रयास

ये भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा में मुठभेड़ के दौरान दो बदमाश गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- बड़ा मंगल की मंदिरों में धूम: भक्त जप रहे ‘आरती कीजै हनुमान लला की’

ये भी पढ़ें- मनकामेश्वर मठ-मंदिर ने धूम धाम से मनाई बुद्ध पूर्णिमा

ये भी पढ़ें- बुद्ध पूर्णिमा 2018: संगम में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

ये भी पढ़ें- नगर निगम का भ्रष्टाचार: फॉगिंग मशीन से छह करोड़ रुपये का उड़ा दिया धुआं

ये भी पढ़ें- नगर निगम ने भैंसे पकड़ी: पंचम तल से जुगाड़ लगा रहे डेयरी संचालक

ये भी पढ़ें- भाजपा विधायक ने संभल एसपी पर लगाया थाना बेचने का आरोप

ये भी पढ़ें- अलीगढ़ में मानवता शर्मसार: ‘पीएम’ हॉउस में शव को नोच रहे थे कुत्ते

ये भी पढ़ें- भारत में हुई वायु दुर्घटनाओं में 6 साल में हो गई 41 मौतें: RTI में हुआ खुलासा

ये भी पढ़ें- राजभवन में दो दिवसीय ‘महाराष्ट्र दिवस’ का आयोजन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें