लगातार बढ़त बना कर रखने वाले वाली आरएलडी की उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने कैराना लोकसभा उपचुनाव में जीत दर्ज करवा दी हैं.उन्होंने भाजपा की मृगांका सिंह को भारी मतो से हराया.

समाजवादी और आरएलडी गठबंधन प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने उपचुनाव जीत लिया हैं. उनका मुकाबला भाजपा की मृगांका सिंह से था. तबस्सुम हसन ने मृगांका सिंह को 55 हजार वोटो से हराया.

परिणाम आने से पहले ही मृगांका सिंह ने अपनी हार स्वीकार कर ली थी.

यूपी की राजनीति के लिए ये उपचुनाव काफी अहम् हैं. मतगणना में आये परिणामों से भी साफ़ हो रहा हैं कि ये चुनाव भाजपा बनाम गठबंधन का हैं. जिसमे भाजपा पिछड़ती नज़र आ रही हैं.

लगातार बढ़त में रही आरएलडी:

कैराना में भाजपा के ख़िलाफ सपा ने आरएलडी के साथ गठबंधन किया. कैराना लोकसभा उपचुनाव के लिए आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम बेगम को चुनाव मैदान में उतारा गया.

21वें दौर में आरएलडी प्रत्याशी तबस्सुम हसन को 42453 वोट से आगे. उन्हें 421144 वोट मिले. वहीं भाजपा प्रत्याशी मृगांका सिंह को 378691 वोट मिले.

18वें दौर में लोकसभा से आरएलडी प्रत्याशी तबस्सुम हसन को 401464 वोट मिले. वहीं भाजपा प्रत्याशी मृगांका सिंह को 352173 वोट मिले.

12 वें राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है. आरएलडी प्रत्याशी तबस्सुम हसन को मिले 2,39,882 हजार वोटों से आरएलडी प्रत्याशी तबस्‍सुम हसन आगे चल रही हैं. तबस्सुम हसन ने मतगणना के पहले दौर से ही बीजेपी पर बढ़ता बनाए रखी है.

12:52 PMकैराना में 18वें राउंड के बाद आरएलडी की तबस्सुम हसन को 360821 वोट मिले हैं, तो वहीं बीजेपी की मृगांका सिंह को 317190 वोट मिले हैं.

12:50 PM:कैराना में आरएलडी लगभग 43 हजार वोटों से आगे.

11.26 AM: कैराना लोकसभा सीट से राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन अब 75 हजार वोटों से आगे हो गई हैं.

गठबंधन की ताकत के सामने विफल भाजपा:

कर्नाटक के बाद अब यूपी के कैराना और नूरपुर में भी भाजपा गठबंधन के सामने कमजोर पढ़ते नजर आ रही हैं. खुद सीएम योगी ने इन चुनावों में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए कई रैलियां की.

इतना ही नहीं मतदान से एक दिन पहले पीएम मोदी ने भी बागपत में जनसभा की .

हालाँकि उस जनसभा का उद्देशय एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करना था. लेकिन भाजपा ने पीएम के इस दौरे को उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी की जीत को सुनिश्चित करने के लिए इस्तेमाल किया.

लेकिन इन रैलियों का असर भी विपक्षियों के गठबंधन के सामने बेअसर होता नज़र आ रहा हैं.

28 को हुए थे चुनाव:

लोकसभा की चार और विधानसभा की नौ सीटों पर 28 मई को हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। जनता द्वारा किये गए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है।

लोकसभा सीटों में यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर और नगालैंड की सीट है.

वहीं विधानसभा की जिन नौ सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आएंगे उसमें कर्नाटक की राजाराजेश्वरी नगर सीट भी शामिल है।

इन सीटों के रुझान आना शुरू हो गए हैं और उत्तर प्रदेश के नूरपुर से रुझान सामने आ चुका है जिसमें समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं।

इसके अलावा अब कैराना से भी रुझानों के नतीजे सामने आ रहे हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें