कल शामली जिले के कैराना लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान होने हैं. कैराना के उपचुनाव में 13 प्रत्याशी मैदान में हैं और अपना अपना दल-बल दिखा रहे हैं लेकिन माना जा रहा हैं कि मुख्य मुकाबला दो प्रत्याशियों के बीच ही हैं.

कैराना लोकसभा सीट को लेकर प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश की निगाहें टिकी हुई है. इस चुनाव में 13 उम्मीदवार मैदान में हैं.

कैराना में कल सुबह सात बजे से मतदान होगा और अब तक चुनावी तस्वीर कुछ हद तक साफ़ हो गयी हैं. नामांकन जाँच और नाम वापसी के बाद 14 उम्मीदवार थे जिसमे परिवार के लिए लोकदल प्रत्याशी कंवर हसन के नाम वापसी के बाद 13 धुरंधर उपचुनाव में भागीदारी कर रहे हैं.

इसमें मुख्य रूप से भाजपा प्रत्याशी मृगांका सिंह व राष्ट्रीय लोकदल की तबस्सुम हसन समेत कुल 13 प्रत्याशी ही चुनाव मैदान में रह गए हैं।

कैराना उपचुनाव के 13 प्रत्याशी:

1.मृगांका सिंह- भाजपा

2. तबस्सुम हसन-रालोद

3. प्रीति कश्यप- जय हिंद, जय भारत पार्टी

4. इंद्रजीत – बहुजन मुक्ति पार्टी

5- संजीव- सर्वजन समता पार्टी

6. राकेश कुमार- भारतीय वंचित समाज पार्टी

7. रणधीर सिंह दुहन- निर्दलीय

8. रङ्क्षवद्र कुमार -निर्दलीय

9. ब्रजपाल सिंह राठी- निर्दलीय

10. नाहिद हसन- निर्दलीय

11. मो. सलीम- निर्दलीय

12. सेठपाल- निर्दलीय

13. रामशरण- निर्दलीय

चुनाव प्रचार थमने के साथ ही प्रशासन ने भी पूरी मशक्कत के साथ चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं. प्रशासन का दावा है कि मतदान को लेकर पूरी प्लानिंग पहले ही हो चुकी है.

कैराना लोकसभा सीट से कुल 16 लाख नौ हजार 428 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. जनपद को नौ जोन व 90 सेक्टर में बांटा गया है. इनमें 32 कैराना, 31 थानाभवन व 27 शामली में है. इसके लिए 11 जोनल व 111 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती हुई है. इनमें 21 जोनल व दो जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त है। कैराना लोकसभा क्षेत्र में 1333 मतदेय स्थल व 662 मतदान केंद्र बनाए गए है.

बता दें कि कैराना लोकसभा में 662 मतदान केंद्रों व 1333 मतदेय स्थलों पर मतदान होगा.  मतदान में जिले के 16 लाख से अधिक मतदाता भाग लेने जा रहे हैं। इसके साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम के लिए बड़ी संख्या में फोर्स की तैनाती कर दी गई है. मतदान की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें