उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर होने वाला उपचुनाव काफी दिलचस्प होता जा रहा है। इस उपचुनाव में विपक्षी दल गठबंधन के तहत साझा प्रत्याशी उतारना चाहते हैं मगर सपा ने इस सीट पर अपने दावे से राष्ट्रीय लोक दल की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। रालोद ने काफी समय पहले ही जयंत चौधरी को कैराना से प्रत्याशी बनाने का फैसला किया था लेकिन अब कैराना लोकसभा सीट को लेकर सपा ने रालोद के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत सपा नेत्री तबस्सुम बेगम को रालोद के सिम्बल पर चुनाव लड़ाया जाएगा। हालाँकि तबस्सुम हसन के नाम का ऐलान होने से पहले सपा के एक विधायक ने अपना नामांकन इस उपचुनाव के लिए कराया था।

रालोद के सिम्बल पर लड़ेंगी सपा प्रत्याशी :

जयंत चौधरी की सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मीटिंग के बाद साफ़ हो गया कि कैराना लोकसभा उपचुनाव में राष्ट्रीय लोक दल भाजपा के खिलाफ उतरेगा। सपा ने अपना समर्थन देते हुए शर्त रखी थी कि प्रत्याशी उसकी पार्टी से होना चाहिए जिसे रालोद ने मान लिया है। अब कैराना लोकसभा उपचुनाव में सपा प्रत्याशी तबस्सुम हसन रालोद के सिम्बल पर चुनाव लड़ेंगी। इसका अर्थ है कि प्रत्याशी समाजवादी पार्टी का होगा और चुनाव चिन्ह इस उपचुनाव में राष्ट्रीय लोक दल का होगा। दोनों पार्टियों के नेताओं ने इस उपचुनाव के लिए जनसंपर्क भी शुरू कर दिया है। इसके पहले सपा विधायक ने भी इस उपचुनाव के लिए नामांकन किया था जिसे अब उन्होंने वापस ले लिया है।

 

ये भी पढ़ें: पूर्व मंत्री आजम खान ने दी ट्रैक्टर चालक को गन्दी गालियाँ, वीडियो वायरल

 

नाहिद हसन ने किया था नामांकन :

चुनाव आयोग के अनुसार, 28 मई को होने वाले कैराना लोकसभा उपचुनाव के लिए कुल 16 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिए किए थे। इनमें से भाजपा से दिवंगत सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका और रालोद की प्रत्याशी तबस्सुम हसन थीं। इनके अलावा भाजपा के विरोध में उतरे वंचित पार्टी के राकेश सैनी ने नामांकन कराया था। नामांकन में कैराना से वर्तमान सपा विधायक नाहिद हसन ने भी पर्चा भरा था जो तबस्सुम हसन के बेटे हैं। हालाँकि अब अपनी माँ का नाम प्रत्याशी के लिए घोषित हो जाने के बाद उन्होंने आज अपना नामांकन वापस ले लिया है। ऐसे में अब कुल 12 प्रत्याशी उपचुनाव के मैदान में रह गए हैं।

 

ये भी पढ़ें: कर्नाटक विधानसभा चुनाव: सभी 31 सीटों पर पीछे है समाजवादी पार्टी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें