सुहागिन महिलाओं के लिए करवाचौथ का पर्व बहुत महत्वपूर्ण व्रत है। यह व्रत आज रखा गया है। इस पर्व पर विवाहित महिलाएं सोलह श्रृंगार कर पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इसको लेकर जिले में शुक्रवार को बाजारों में काफी भीड़ नजर आई। दुकानों पर मेहंदी लगवाने वाली महिलाओं में काफी उत्साह दिखा। करवाचौथ पूजन के लिए सुहागिनों को एक घंटे 18 मिनट का समय मिलेगा। सुबह 4 बजे सरगई खाने के बाद उनका व्रत शुरू हो जाएगा जो चंद्रमा देखने के बाद खुलेगा। करवा चौथ पर तमाम मशहूर हस्तियों ने भी सुहागिनों को शुभकामनायें दी हैं। इसी क्रम में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने भी महिलाओं के लिए मंगलकामनाएं व्यक्त की हैं।

डिंपल यादव ने किया ट्वीट :

देश भर में महिलाओं के त्यौहार करवा चौथ को लेकर काफी रौनक देखने को मिल रही है। देश भर से तमाम राजनैतिक हस्तियाँ भी सुहागिन महिलाओं और बहनों को इस त्यौहार की शुभकामनाएं दे रहे हैं। इसी क्रम में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी और कन्नौज से सपा सांसद डिंपल यादव ने भी ट्वीट कर महिलाओं को करवा चौथ की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने लिखा कि प्रेम और विश्वास का यह पर्व आपके जीवन में सुख और समृद्धि का संचार करे। करवा चौथ की सभी माताओं एवं बहनों को सहर्ष मंगलकामनाएं।

निर्जला व्रत रखती हैं महिलायें :

करवाचौथ सुहाग का पर्व है इसलिए इस व्रत को सभी सुहागन स्त्रियां बड़ी श्रद्धा और आस्था के साथ रखती हैं। महिलाएं दिन भर निर्जल व्रत रख कर पति की लंबी उम्र की दुआ मांगती हैं लेकिन यह व्रत उन्हीं लोगों का सफल होता है जो व्रत से जु़ड़ी इन खास बातों का ध्यान रखकर अपना व्रत पूरा करती हैं।

करवाचौथ का व्रत रखने वाली स्त्री को व्रत के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठकर मां पार्वती और भगवान शिव से व्रत को सफल करने की प्रार्थना करनी चाहिए और संकल्प करना चाहिए कि वह अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत रखेंगी जिसे आप सफल करें। इसके बाद सास ससुर और बड़ों को प्रणाम करके सरगी खाएं और फिर व्रत आरंभ करें।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”संबंधित खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें