सेना की मध्य कमान मुख्यालय द्वारा स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में इसकेअंतर्गत आने वाले परिक्षेत्रों में क्रमवार ‘अपनी सेना को जानें’ मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में मध्य यूपी सब एरिया के तत्वावधान में ‘अपनी सेना को जानें’ दो दिवसीय (9-10 अगस्त) मेले का आयोजन लखनऊ छावनी में सुल्तानपुर रोड स्थित दिलकुशा लाॅन में किया जा रहा है। इस मेले का उद्घाटन गुरुवार को मध्य यूपी सब एरिया के जनरल आफीसर कमांडिंग (जीओसी) मेजर जनरल प्रवेश पुरी ने किया।

इस सैन्य मेला का मुख्य आकर्शण अत्याधुनिक सैन्य हथियार एवं उपकरण हैं जिनमें आर्टिलरी गन मेकेनाइज्ड इन्फ्रैंटी व्हिकल, आर्मर्ड टैंक एवं इन्फ्रैंटी हथियार शामिल हैं। इस दौरान सेना द्वारा एक स्टाल भी लगाया गया है जिसमें स्कूली बच्चों के लिए सेना भर्ती से जुड़ी सूचनाएॅं उपलब्ध है जिसका उद्देश्य सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है। इसके अतिरिक्त सैन्य बैंड धुन का प्रदर्शन भी इस मेले का एक आकर्षण रहा। इस मेले में विभिन्न स्कूलों के बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग उत्साहपूर्वक भाग ले रहे हैं। यह मेला 10 अगस्त 2018 तक रहेगा।

मेले के आयोजन का उद्देश्य सेना के प्रति शहर के युवाओं एवं आम लोगों मेें जागरूकता लाना तथा सेना की गतिविधियों के बारे में उन्हें जानकारी देना है। इसके अतिरिक्त हमारी मातृभूमि की एकता एवं अखण्डता में सेना की अहम भूमिका व उपलब्धियों के बारे में भी इस मेले के माध्यम से युवाओं एवं जन सामान्य लोगों को रूबरू कराना है।

ये भी पढ़ें-

लखनऊ: ठाकुरगंज में श्रम विभाग के संविदा कर्मी को बदमाशों ने गोली मारी

डीएम ने आश्रय गृहों पर छापा मारा,15 में से एक भी महिला उपस्थित नहीं मिली

मुरादाबाद: खनन माफिया ने ट्रैक्टर से कुचलकर की महिला की हत्या

लखीमपुर: बाढ़ की चपेट में 170 गांव, दहशत और सदमे में ग्रामीण

प्रतापगढ़: तेज रफ्तार बाइक और ऑटो की भीषण टक्कर में तीन की मौत

वाराणसी: राज्यमंत्री व उनके समर्थकों पर किशोर के अपहरण का आरोप

बुलंदशहर: कांवड़ियों ने पुलिस टीम पर बोला हमला, PRV वैन तोड़ी और डंडो से पीटा

लखनऊ: पुलिस ने गुमशुदा व्यापारी को 18 घंटे के अंदर सकुशल बरामद किया

फर्रुखाबाद: प्राथमिक विद्यालय का छज्जा गिरने से कक्षा 4 के छात्र की दबकर मौत

बाराबंकी: गुंडों ने तीन युवकों को पीटकर किया मरणासन्न, अस्पताल में भर्ती

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें