लखनऊ के कुकरैल जंगल में uttarpradesh.org की कई मृत्य गायों और बछड़ों की लाशें मिलने की खबर के बाद लखनऊ नगर निगम ने भले ही खबर पर संज्ञान लेते हुए आज सुबह कुछ मृत गायों को दफना दिया. लेकिन हमारी पड़ताल में जंगल के अंदर जाने पर अभी भी बड़ी संख्या में गायों और बछड़ों की लाशें मिली हैं. 

वन्य विभाग की हिदायत:

uttarpradesh.org की खबर के बाद वन्य विभाग ने मामले को गंभीरता से लेते हुए लखनऊ नगर निगम को कुकरैल जंगल से मृत गायों को हटाने को कहा था. इसके साथ ही वन्य विभाग अधिकारी ने इस मामले में नगर निगम को लापरवाह भी बताया था.

वन्य विभाग अधिकारी ने नगर निगम को हिदायत दी कि यदि कल तक इन मृत गायों के शवों को हटाया नहीं गया तो वे नगर निगम के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाएंगे.

इसके बाद आज नगर निगम के अधिकारियों ने सुबह तड़के कुकरैल जंगल पहुँच कर मृत गायों को दफना दिया.

सिर्फ रास्ते के आसपास पड़ी मृत गायों को हटाया:

लखनऊ नगर निगम ने मृत गायों को दफना तो दिया पर अधिकारियों ने सिर्फ गायों को उन्हीं जगहों से हटवाया है जिनपर लोगों का आवागम हैं और लोगों की नज़रों में आता हैं.

इसके अलावा पूरे जंगल में बड़ी संख्या में पड़े गायों के शवों पर नगर निगम ने कोई कार्रवाई नहीं की. जन हमारे संवाददाता ने आज एक बार फिर जाकर जंगल में देखा तो पाया कि अभी तक कई गायों के शव, वहां मौजूद हैं. जिन्हें अभी तक हटाया नहीं जा सकता हैं. इन गायों को नगर निगम ने अभी तक नहीं दफनाया हैं.

अब सवाल ये उठता हैं कि आधा अधुरा काम कर के नगर निगम सिर्ग खानापूर्ती कर रहा है या किस्तों में गायों को दफनाया जा रहा है. बहरहाल मृत गायों की शवों की वजह से जंगल की हवा बेहद दूषित हो चुकी हैं. बदबू की वजह से आस पास के लोग सांस लेने में भी डरते हैं.

इसलिए अगर नगर निगम इन गायों को हटवा ही रही है तो जल्द से जल्द काम पूरा करें ताकि जंगल भी साफ़ रह सके और साथ गाय तस्करों से भी मृत गायें बाख सके.

इसके अलावा ट्रेक्टर, ट्रालियों से लदकर आने वाली ये गायें कहां से और किसके द्वारा लाई जाति हैं इसकी भी तफ्तीश की जाएँ. मृत गायें स्वतः ही मरीं है या इनका क़त्ल किया गया है, इस बात की भी जांच होनी चाहिए.

क्या है मामला:

राजधानी लखनऊ के कुकरैल जंगल में बड़ी संख्या में मरी गायों और बछड़ो की लाशें मिली हैं. इन गायों की लाशों को देख कर कई सवाल उठते हैं जिनका जवाब सिर्फ सरकार और उनके अधिकारी दे सकते हैं. इन मरी गायों को कुकरैल के जंगलों में चोरी छिपे फेंकवाया जा रहा हैं.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें