राज्य सरकार ने कुम्भ मेला-2018-19 को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए विभिन्न कार्यों हेतु स्वीकृति/अनुमोदित लागत के सापेक्ष द्वितीय व तृतीय चरण हेतु 10209.40 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति विगत अक्टूबर, नवम्बर व दिसम्बर, 2017 में जारी कर दी गयी हैं।

नगर विकास विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार कुम्भ मेला 2018-19 हेतु विभिन्न विभागों को प्रस्तावित/अनुमोदित लागत 11950.22 के सापेक्ष द्वितीय चरण की 5861.78 लाख रुपये की प्रथम किश्त की वित्तीय स्वीकृति जारी की गयी। इस धनराशि से आवास एवं शहरी नियोजन विभाग, मेला प्रशासन, परिवहन विभाग, सूचना विभाग, उ.प्र. पावर कारपोरेशन लिमिटेड से संबंधित कार्यों तथा नगर पंचायत झूंसी (09 कार्य) कराये जायेंगे।

इसी प्रकार वित्तीय स्वीकृति जो तृतीय चरण के लिए प्रस्तावित/अनुमोदित लागत 9285.71 के सापेक्ष प्रथम किश्त के रूप में 4247.62 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गयी है। इस धनराशि में उ.प्र. पावर कारपोरेशन लि. के 4 कार्य, उ0प्र0 जल निगम का 01 कार्य, स्वास्थ्य विभाग के 02 कार्य, नगर निगम इलाहाबाद के 29 कार्य, इलाहाबाद विकास प्राधिकरण के 4 कार्य, पर्यटन विभाग के 4 कार्य, उ.प्र. राज्य सड़क परिवहन निगम के 2 कार्य, मोती लाल नेहरू मेडिकल कालेज का 1 कार्य तथा बाढ़ खण्ड इलाहाबाद (सिंचाई एवं जल संसाधन) के 2 कार्य सम्पन्न कराये जायेंगे।

राज्य सरकार ने कुम्भ मेला-2019 हेतु 500 करोड़ की बजट व्यवस्था की है तथा कुम्भ मेला इलाहाबाद 2018-19 को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु तीन कमेटियां गठित की जानी है, जिसमें पहली कमेटी प्रदेश के नगर विकास मंत्री की अध्यक्षता में तथा दूसरी कमेटी मुख्य सचिव एवं तीसरी कमेटी आयुक्त इलाहाबाद मण्डल की अध्यक्षता में गठित की जायेगी।

===================================

उत्तर प्रदेश रोडवेज चलायेगा 8000 कुंभ स्पेशल बसें

प्रदेश के संगम नगरी इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ मेले की तैयारियों की लेकर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम प्रबंधन ने भी कमर कस ली है। तकरीबन एक माह तक लगने वाले कुंभ मेले में देश-प्रदेश ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों के भी श्रद्धालुओं का तांता वहां पहुंचता है। इसको ध्यान में रखते हुए यूपी रोडवेज प्रबंधन ने लगभग 8000 बसों के संचालन की तैयारी पर काम करना शुरू कर दिया है।

इसमें से 6000 बसों को तो कुंभ स्पेशल के तौर पर ऑनरोड संचालित किया जायेगा, जबकि दो हजार बसों को सुरक्षित विभिन्न कार्यशालाओं में रखा जायेगा। निगम मुख्यालय से लखनऊ सहित प्रदेश के सभी रीजन व डिपो को कुंभ स्पेशल बसों की सूची जारी कर दी गयी है।बता दें कि पिछली बार कुंभ स्पेशल 6000 बसें तैयार की गई थी जिसमें से से 4500 बसों का संचालन कराया गया था और बाकी 1500 बसों को बैकअप के लिये विभिन्न डिपो में रखा गया था।

रोडवेज प्रबंधन से जुड़े आला अधिकारियों ने बताया कि कुंभ स्पेशल के तहत संचालित होने वाली बसें सफर में कहीं पर भी बीच रास्ते खराब न होने पायें इसके लिये रोडवेज के सभी कार्यशालाओं को पहले से तकनीकी दृष्टि से हर तरह से तैयार रहने के निर्देश दिये हैं। वहीं बस संचालन से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि कुल 8000 कुंभ स्पेशल बसों में से 6000 बसों का संचालन कराया जाएगा जबकि 2000 बसों को डिपो में बैकअप के तौर पर सुरक्षित रखा जाएगा ताकि किसी प्रकार की जरूरत पडऩे पर शीघ्र ही बसों को ऑनरूट भेज दिया जाये।

लखनऊ रीजन से संचालित होंगी 300 कुंभ स्पेशल बसें

लखनऊ रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक अखिलेश कुमार सिंह ने जानकारी दी कि रीजन से 300 कुंभ स्पेशल बसों का संचालन कराया जाएगा और यह बसें यात्रियों को कुंभ मेले तक पहुंचाएगी। ऐसे में रीजन के सातों डिपो कैसरबाग, आलमबाग, चारबाग, अवध, हैदरगढ़, रायबरेली व बाराबंकी से कुंभ स्पेशल बसों का संचालन होगा। हालांकि अभी तक यह निर्धारित नहीं किया गया है कि रीजन के कौन से डिपो को कितनी सं या में कुुंभ स्पेशल बसें संचालन के लिये दी जायेंगी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें