पूरी दुनिया में संगमनगरी के नाम से मशहूर उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिला में अलगे साल लगने वाले कुंभ मेला में इस बार सिर्फ शरीफ पुलिस वालों की ही ड्यूटी लगेगी। डीजीपी ओपी सिंह ने प्रदेश के सभी आईजी और डीआईजी रेंज को पत्र लिखकर ड्यूटी के लिए पुलिसकर्मियों का चयन करने में विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया है। इसमें उन्होंने बीमार पुलिस वालों को भी ड्यूटी में न भेजने की हिदायत दी है।

साथ ही निर्देश में कहा गया है कि अमर्यादित आचरण करने वाले, शराब पीने वाले और मांसाहार करने वाले पुलिसकर्मियों को कुंभ मेले में सुरक्षा ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। कुंभ में तीन तरह की ड्यूटी के लिए पुलिसकर्मियों का चयन किया जाना है। इसमें कुछ पुलिस वालों की ड्यूटी कुंभ मेले में लगेगी। वे एसएसपी कुंभ मेला के अधीन रहेंगे। कुछ पुलिस वालों को इलाहाबाद जिला पुलिस में भेजा जाएगा। वे एसएसपी इलाहाबाद के अधीन काम करेंगे। इसी तरह से कुछ पुलिस वालों को जीआरपी इलाहाबाद के साथ ड्यूटी के लिए भेजा जाएगा। वे एसपी रेलवे इलाहाबाद के अधीन काम करेंगे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]डीजीपी ने ड्यूटी के लिए दिए ये निर्देश[/penci_blockquote]
डीजीपी के निर्देश के मुताबिक, 35 वर्ष की उम्र से अधिक के सिपाही, 40 वर्ष से अधिक के दीवान और 45 वर्ष की से अधिक के सब इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर की नहीं लगेगी ड्यूटी। मूलरूप से इलाहाबाद जिले के रहने वाले पुलिसकर्मियों की भी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ पुलिसकर्मियों की ही ड्यूटी लगाई जाएगी। कुंभ मेला, इलाहाबाद जिला और जीआरपी में ड्यूटी लगेगी। मदिरापान करने वाले और मांसाहार करने वाले पुलिस वालों की भी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। निष्ठावान, उत्तम चाल, चरित्र और मृदुभाषी पुलिसकर्मी ही ड्यूटी में भेजे जाएंगे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]तीन चरणों में पुलिसकर्मियों की लगेगी ड्यूटी[/penci_blockquote]
कुंभ मेले के लिए दूसरे जिलों से तीन चरणों में पुलिस वाले इलाहाबाद भेजे जाएंगे। पहले चरण में की ड्यूटी 25 सितंबर से शुरू हो जाएगी। दूसरे चरण की ड्यूटी 15 अक्टूबर से तथा तीसरे चरण की ड्यूटी 15 नवंबर से शुरू होगी।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पहला चरण की ड्यूटी इस प्रकार है[/penci_blockquote]
➡कुंभ मेला के लिए पांच उप निरीक्षक, चार दीवान, चार दीवान, 53 सिपाही, चार महिला सिपाही की ड्यूटी लगाई जाएगी।
➡इलाहाबाद जिले के लिए एक इंस्पेक्टर, दो उप निरीक्षक, दो दीवान, 15 सिपाही और नौ महिला सिपाही तैनात किये जायेंगे।
➡इलाहाबाद जीआरपी के लिए एक उप निरीक्षक, दो दीवान, 25 सिपाही और दो महिला सिपाही तैनात किये जायेंगे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]दूसरे चरण की ड्यूटी इस प्रकार है[/penci_blockquote]
➡कुंभ मेला के लिए एक इंस्पेक्टर, 13 उप निरीक्षक, 11 दीवान, 136 सिपाही, एक महिला उप निरीक्षक, एक महिला दीवान और नौ महिला सिपाही की ड्यूटी लगेगी।
➡इलाहाबाद जिले के लिए पांच उप निरीक्षक, पांच दीवान, 40 सिपाही, नौ महिला सिपाही तैनात होंगे।
➡इलाहाबाद जीआरपी के लिए तीन उप निरीक्षक, पांच दीवान, 59 सिपाही, दो महिला सिपाही तैनात किये जायेंगे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]तृतीय चरण की ड्यूटी इस प्रकार है[/penci_blockquote]
➡कुंभ मेला के लिए एक इंस्पेक्टर, 16 उप निरीक्षक, 13 दीवान, 170 सिपाही, एक महिला उप निरीक्षक, एक महिला दीवान और 10 महिला सिपाही की ड्यूटी लगेगी।
➡इलाहाबाद जिले के लिए आठ उप निरीक्षक, आठ दीवान, 55 सिपाही, एक महिला सिपाही तैनात होंगे।
➡इलाहाबाद जीआरपी के लिए तीन उप निरीक्षक, आठ दीवान, 70 सिपाही, एक महिला दीवान और दो महिला सिपाही तैनात किये जायेंगे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 24 घंटे शटल बस चलाएगा परिवहन विभाग[/penci_blockquote]
कुंभ में शटल बसें चलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस रूट तय करेगी। इन रूटों पर ही परिवहन विभाग की ओर से शटल बसें चलाई जाएंगी। पहली खेप में 520 शटल बसें अक्टूबर तक इलाहाबाद पहुंच जाएंगी। 35 से 55 सीटर इन बसों में दिव्यांगों को बुजुर्गों के लिए विशेष व्यवस्था होगी। मुख्य स्नान पर्वों पर इन बसों का संचालन चौबीस घंटे किया जाएगा। प्रत्येक मार्ग पर दस से पंद्रह मिनट के अंतराल पर इन बसों को चलाया जाएगा। इन बसों से शहर के लोगों के साथ ही देश-दुनिया से कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को सहूलियत मिलेगी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें