उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में फैक्ट्री में काम करने वाले एक युवक की मौत हो गयी. बता दे कि इससे एक दिन पहले भी फैक्ट्री में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है. लगातार  2 लोगों की मौत के बाद फैक्ट्री में कार्यरत कर्मचारियों में आक्रोश का माहौल है.

लगातार दूसरे दिन हुई एक और मौत :

बता दे के उन्नाव स्थित मिर्ज़ा इंटरनेशनल फैक्ट्री में दूसरे दिन फिर एक युवक की मौत होने के बाद क्षेत्र में हंगामे की स्थिति उत्त्पन हो गयी.

बीते दिनों फैक्ट्री परिसर में एक लेबर की मौत हो गयी थी. साथी मजदूरों और मृतक के परिवार वालो ने फैक्ट्री परिसर में काफी हंगामा किया था. जिसके बाद अगले ही दिन फैक्ट्री में कार्यरत नदौली निवासी दिनेश पाल की भी मौत हो गयी. लगातार हुई दूसरी मौत के बाद अफरा तफरी का माहौल बन गया.

सैकड़ो की संख्या में मजदूर प्रदर्शन कर फैक्ट्री गेट पर जमा हो गये. प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस बल पहुँच गयी.  नगर मैजिस्ट्रेट और कोतवाली प्रभारी भी मौके पर पहुच गये.

परिवार कर रहा 5 लाख मुआवजे की मांग:

मृतक के परिवार वालों और अन्य मजदूरों ने बताया के फैक्ट्री की अब तक 2 मजदूरों की मौत हो चुकी है. लेकिन फैक्ट्री प्रशासन इसकी जिम्मेदारी लेने को तैयार नही है. नाराज परिवारीजनों ने फैक्ट्री मालिक से 5 लाख मुआवजे की मांग की है. मुआवजा न देने पर लोगों ने फैक्ट्री गेट पर लाश रखकर मुआवजे की मांग की.बता दे कि मिर्ज़ा इंटरनेशनल फैक्ट्री के मजदूर वहां फैक्ट्री मालिकों के इंटरनेशनल स्टेटस के निर्माण को लेकर कार्यरत हैं. मृतक दिनेश पाल देर रात अपनी ड्यूटी पूरी करके घर जा रहा था. जहाँ लखनऊ-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर उसे ट्रक ने रौंद दिया.

साथी मजदूर बैठे है धरने पर:

फ़िलहाल परिवारीजन और साथी मजदूर 2 दिन से फैक्ट्री के बाहर मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन पर बैठे हैं.

मजदूरों के आक्रोश और इस तरह लाश गेट पर लेकर प्रदर्शन पर बैठने से चिंतित फैक्ट्री मालिको ने मजदूरों को धमकाया. फैक्ट्री मालिकों ने मजदूरों को लाश हटाने और प्रदर्शन खत्म करने को कहा है. लाश ना हटाने पर फैक्ट्री प्रशासन ने फर्जी केस में फंसा देने की धमकी दी है. बहरहाल पुलिस ने लाश पोस्टमार्टम के लिए भेज दी है. मजदूरों का आरोप है कि फैक्ट्री मालिक न तो मुआवजा दे रहे है और ना ही मृतक की मौत की जिम्मेदारी ले रहे है. बल्कि पुलिस का डर दिखा कर डराने धमका रहे है.

देश के टॉप थ्री थानों में शुमार गुडंबा में महिला की गला दबाकर हत्या

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें