उत्तर प्रदेश सरकार भले ही आंकड़ों में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होने के लाख दावे कर ले, लेकिन जमीनी हकीकत इससे कोसों दूर है। दरअसल यूपी में ध्वस्त हो चुकी एम्बुलेंस सेवा के चलते मरीज कहीं अपने पिता के कंधों पर दम तोड़ रहे हैं तो कहीं परिजन मरीज को ठेलिया और चारपाई से ढो रहे हैं। ये हम नहीं बल्कि पिछली कई घटनाएं इसका जीता जगता उदाहरण है। हालांकि इस मामले में अब विभागीय अधिकारी कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

400 मीटर पैदल चलकर पैदल गए मां-बाप

जानकारी के मुताबिक, आगरा जिला में स्थित एसएन मेडिकल कॉलेज में बदइंतजामी मरीजों की जान पर भारी पड़ रही है। राजाखेड़ा निवासी सूरज पुत्र रतन सिंह अपनी पत्नी और भाई के साथ आठ माह के बच्चे को लेकर एसएन पहुंचा। बच्चे का पेट फूल रहा था, सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। बाल रोग विभाग ने बच्चे को जांचों के लिए माइक्रोबायोलॉजी विभाग में भेज दिया। फिर यहां से बच्चे को लेकर मां-बाप सिलेंडर कंधे पर रख करीब 400 मीटर पैदल चलकर रेडियोडाइग्नोसिस विभाग पहुंचे।

मिन्नते करने पर हुई बच्चे की जांच

इसके बाद यहां मिन्नते करने पर बच्चे की जांच हुई। फिर बाल रोग विभाग गए, जहां बच्चे को भर्ती किया गया। मामले की शिकायत पर प्रमुख अधीक्षक डॉ. अजय अग्रवाल ने बाल रोग विभाग से स्पष्टीकरण मांगा है। वहीं बाल रोग के विभागध्यक्ष डॉ. राजेश्वर दयाल का कहना था कि मैं अपना पक्ष प्राचार्य के सामने रख चुका हूं। उन्होंने कुछ भी कहने से मना कर दिया। प्राचार्य डॉ. सरोज सिंह के कार्यालय में संपर्क किया तो वह नहीं थीं।

इससे पहले भी को चुकी घटना

नियम के मुताबिक, एसएन में ऑक्सीजन सिलेंडर वार्ड ब्वॉय को स्टैंड मशीन से लेकर जाना चाहिए। साथ ही गंभीर बच्चों की जांचें विभाग में ही होनी चाहिए। गंभीर मरीजों के लिए रेडियोलॉजिकल जांचें तत्काल होने की सुविधा है। इस घटना से पूर्व इमरजेंसी में ऑक्सीजन मास्क लगी हालत में बुजुर्ग मां के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर कंधे पर रखे बेटे की बेबसी सामने आई थी। बुधवार को औलाद की जिंदगी के लिए मां-बाप सर्जरी बिल्डिंग से रेडियोलोजी तक और ओपीडी से बाल रोग विभाग तक करीब एक घंटे भटकते रहे।

ये भी पढ़ें- काकोरी में आम के बाग की रखवाली कर रहे युवक की हत्या

ये भी पढ़ें- ठेंगे पर सुप्रीम कोर्ट और डीजीपी के निर्देश, अब इलाहाबाद में हर्ष फायरिंग में दो घायल

ये भी पढ़ें- मथुरा में डबल मर्डर: युवक-युवती को गोली मारकर हत्या

ये भी पढ़ें- बाराबंकी में प्राइवेट बस ने बारातियों को कुचला, 6 की मौके पर मौत

ये भी पढ़ें- अवैध संबंधो के चलते पति ने ईंट से कूचकर की पत्नी की हत्या

ये भी पढ़ें- रेप के प्रयास में चाची ने काट दिया भतीजे का प्राइवेट पार्ट

ये भी पढ़ें- रेप करने में नाकाम आरोपी ने नाबालिग दलित छात्रा के कपड़े फाड़कर छत से फेंका

ये भी पढ़ें- पुलिस पर टैंकर से तेल चोरी करने का आरोप, वीडियो बनाने पर की तोड़फोड़

ये भी पढ़ें- हरदोई में छोटा विजय माल्या: बैंक के डकारे करोड़ों रुपये, कुर्की करने पहुंची टीम

ये भी पढ़ें- योगी सरकार में आरएसएस चला रही है पुलिस थाने – रिहाई मंच

ये भी पढ़ें- कानपुर, इलाहाबाद और वाराणसी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें