उत्तर प्रदेश में चल रहे नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान रविवार को छिटपुट हिंसा, लाठीचार्ज और हंगामे के बीच समाप्त हो गया। मतदान के दौरान कई लोगों ने गड़बड़ियों का भी आरोप लगाया। कई जगह विपक्षियों ने वोटर लिस्ट ही गायब करने का आरोप गया तो राजधानी लखनऊ के काकोरी थानाक्षेत्र में एसडीएम सदर अमित कुमार पोलिंग बूथ के बाहर खड़े लोगों को देख आपा खो बैठे और लोगों को गलियां देकर भगाया।
वहीं सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए एडीजी अभय कुमार, आईजी रेंज लखनऊ जय नारायण सिंह, एसएसपी दीपक कुमार, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा स्थित क्यूआरटी की टीम, एसडीएम और पुलिस अधिकारी मतदान के दौरान भ्रमण करते रहे। पुलिस अधिकारियों ने वोटिंग के दौरान गड़बड़ी करने वाले लोगों के विरुद्ध कार्रवाई भी की। मतदान के दौरान ग्रामीण इलाकों में काफी उत्साह देखने को मिला वहीं शहरी क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत कम रहा। मतदान के दौरान कई जिलों में ड्रोन कैमरे से निगरानी भी की गई। वहीं कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी को लेकर हंगामा हुआ। 

कहां-कहां हुई हिंसा, लाठीचार्ज और पथराव

  • लखनऊ के प्राथमिक विद्यालय पुलगामा केंद्र में वोटर लिस्ट से कई नाम गायब होने के कारण बिना वोट डाले वापस हो रहे लोगों ने गड़बड़ी का आरोप लगाकर हंगामा किया। वहीं करीब एक दर्जन मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनें ख़राब होने से लोगों ने खूब हंगामा काटा। इसके चलते घंटों मतदान बाधित रहा।
  • वाराणसी जिले के सारनाथ थाना क्षेत्र के सेंट मैरिज स्कूल में फर्जी वोट डालने के आरोप में 8 महिलाएं, 2 पुरुष हिरासत में लिए गए। पुलिस आरोपियों से पूछताछ और जांच कर रही है।
  • फर्रूखाबाद जिले की डीएम मोनिका ने बदतमीजी की हद पार करते हुए चुनाव में लगे अफसर को थप्पड़ मारे। भरी मीटिंग में डीएम ने एआरओ दीपेंद्र को पीटा। मोनिका रानी विवादित छवि की आईएएस अफसर हैं। सहारनपुर, चित्रकूट में भी ऐसी बदतमीजी कर चुकी हैं।
  • लखनऊ के छितावपुर पजावा वार्ड-24 नगर निगम स्कूल गांधी नगर में बवाल हुआ। बीजेपी के लोग बूथ के अंदर बात कर रहे थे इससे लोगों ने आपत्ति की। पुलिस और कार्यकर्ताओं में हुई हाथापाई हुई तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर लोगों को खदेड़ा।
  • इटावा जिले के सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के GGIC पोलिंग बूथ में पुलिस से अभद्रता करने के आरोप में सभासद प्रत्याशी को गिरफ्तार किया गया।
  • लखनऊ के इंदिरानगर के सेक्टर 18 पोलिंग बूथ पर ईवीएम खराब होने को लेकर बवाल हुआ। वोट डालने आये लोगों ने आक्रोश जताते हुए हंगामा काटा। हंगामे की सूचना पाकर मौके पर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया।
  • लखनऊ के ब्लूमिंग फ्लावर स्कूल, ब्लंट स्क्वायर के चंद्रभान गुप्त नगर वार्ड-46 में फर्जी वोटिंग को लेकर जमकर मारपीट हुई।
  • लखनऊ के आलमबाग के स्नेहनगर वीआईपी रोड मोहल्ले की बीएलओ पर वोटर लिस्ट गायब करने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। वहीं पारा इलाके में रहने वाले लोगों के कई परिवारों के नाम भी वोटर लिस्ट से गायब रहे।
  • लखनऊ के बरौलिया मनकामेश्वर वार्ड-62 के आर्ट्स कॉलेज में बवाल हुआ। वोटर लिस्ट में नाम ना होने की वजह से लोग भड़के उन्होंने बीएलओ को पकड़ के बैठाया।
  • लखनऊ में एक वोटिंग पोल के अंदर गाड़ी से घुस रहे ट्रिपलिंग किये युवकों को पुलिस ने रोका और गाड़ी को कब्जे में लेकर सीज कर दिया।
  • अलीगढ़ में फर्जी मतदान को लेकर दो समुदायों में झड़प और पथराव हुआ। पोलिंग बूथ के पास दो समुदायों के लोगों में पथराव से हड़कंप मच गया। मौके पर तैनात पुलिस बल ने हालात को संभाला।
  • देवरिया जिले में फर्जी आधार कार्ड बनवाकर बूथ एजेंट बनने के आरोप में सदर नगर पालिका के दो बूथों से तीन युवकों को हिरासत में लिया गया।
  • मथुरा जिले में वोटरों ने पुलिस पर लाठीचार्ज का आरोप लगाया। आरोप है कि पुलिस ने आजमपुर गांव के बूथ बार्ड नंबर-40 पर हंगामा काट रहे लोगों पर लाठीचार्ज कर दिया इसमें एक महिला घायल हो गई।
  • लखनऊ के सुन्नी इंटर कॉलेज से एसएसपी दीपक कुमार ने दो अवयस्क पोलिंग एजेंट को हिरासत में लिया।
  • लखनऊ के तालकटोरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत के बूथ नम्बर-1358 पर मशीन ख़राब होने के बाद हुआ हंगामा। प्रत्याशियों के समर्थकों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। बताया जा रहा है कि बूथ के गेट पर ही पार्टी का चिन्ह लगा होने के कारण ये बवाल हुआ।
  • लखनऊ में बीएलओ की लापरवाही के चलते कई लोग वोट डालने से हुए वंचित हुए इसको लेकर यूनिटी कॉलेज पर भी हंगामा हुआ।
  • लखनऊ के इंदिरा नगर वोट डालने राजा अंशुमान पहुंचे तो फर्जी वोट डालने को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं से भिडंत हुई।
  • लखनऊ के डालीबाग के मतदान केंद्र-172 पर सपा और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा फर्जी वोटिंग का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं को पुलिस ने लाठीचार्ज कर खदेड़ा।
  • फर्रुखाबाद जिले में लोगों ने वोट कटने के विरोध में मतदान केंद्र पर हंगामा किया। नगर पालिका फर्रुखाबाद के मोहल्ला बनखड़िया केंद्र पर 300 मतदाताओं का नाम बीएलओ की लापरवाही से गायब होने के बाद हंगामा हुआ।
  • अमरोहा जिले में नगर पालिका वार्ड-18 से बीजेपी प्रत्याशी प्रतीक शर्मा को पुलिस ने जमकर पीटा। पुलिस की बूथ पर मोबाइल ले जाने को लेकर नोकझोक हुई थी। भाजपा नेता ने अपर पुलिस अधीक्षक और अपर जिला अधिकारी पर समाजवादी के पक्ष पात करने का आरोप लगाया।
  • इलाहाबाद जिले में राजकीय इंटर कॉलेज बूथ के बाहर दो युवकों ने मतदान के केंद्र के पास सुतली बम फेंका। देशी बम के फटने कोई हताहत नहीं हुआ। मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस जांच में जुटी रही हालांकि दो सुतली बम फोड़े जाने से लोगों में दहशत रही।
  • लखनऊ के विकास नगर इलाके के बाहुबली पार्षद अखिलेश गिरी का भांजा बूथ कैप्चरिंग के आरोप में पकड़ा गया। पुलिस हिरासत में लेकर आरोपी से पूछताछ कर रही है। दबंग भांजे पर पोलिंग बूथ पर गाली गलौज और मारपीट करने का भी आरोप है। सूत्रों के मुताबिक पुलिस अधिकारियों को मैनेज करने के लिए दबंग लाखों रूपये की पेशकश कर रहा था। पुलिस सख्त रुख अपनाते उसके खिलाफ कार्रवाई कर रही है। 
    फर्रुखाबाद जिले में मतदान केन्द्र पर फायरिंग,मतदान केन्द्र के बाहर हुई फायरिंग से हड़कंप,फायरिंग में 1 युवक को लगी गोली,गंभीर हालत में युवक को अस्पताल भेजा गया,सदर क्षेत्र के एनएकेपी मतदान केन्द्र का मामला 

इन जिलों में पड़े वोट

मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, इटावा, ललितपुर, बांदा, इलाहाबाद, लखनऊ, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, बलिया, वाराणसी, भदोही में मतदान हुआ।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें