उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान और जिला जज सुल्तानपुर उमेश चंद्र शर्मा के निर्देशन में दीवानी न्यायालय परिसर मुसाफिरखाना में मोबाइल वैन लोक अदालत/विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया शिविर में विधि विशेषज्ञों ने लोगों को कानून के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सिविल जज स्वतंत्र सिंह रावत ने कहा कि विधिक साक्षरता सेवा समाज के लिए संजीवनी है उन्होंने कहा कि इंसाफ अदालतों से बाहर निकल कर आम जनता तक पहुंचे यही शिविर का मूल उद्देश्य है

अधिकारों का ज्ञान और त्वरित न्याय दिलाने में शिविर की महत्वपूर्ण भूमिका:

सिविल जज स्वतंत्र सिंह रावत ने कहा कि लोगों को संविधान प्रदत्त अधिकारों का ज्ञान और त्वरित न्याय दिलाने में इन शिविरों की महत्वपूर्ण भूमिका है.

उन्होंने कहा कि इससे मौके पर ही छोटे विवादों का समाधान हो जाता है जिससे लोगों को अदालत तक नहीं जाना पड़ता है ।

यही नहीं मोबाइल वैन लोक अदालत की मंशा है कि गाँव-गाँव जाकर छोटे-मोटे विवादों को फरियादी के दरवाजे पर जाकर निपटाये तथा लोगो को कानून के प्रति जागरूक करे।

न्याय के प्रति रखें आस्था:

सिविल जज स्वतंत्र सिंह रावत ने कहा कि समाज में ऐसे वातावरण का सृजन करना चाहिए जिससे समस्या रहित वातावरण बन सके.

सिविल जज ने लोगों का आह्वान किया कि वह न्याय के प्रति आस्था रखें और छोटे विवादों से समाज को सुरक्षित रखने का प्रयास करें कानून से बढ़कर कोई नहीं है.

लोगों को पर्यावरण संरक्षण में आगे आने और पौधे लगाने का भी आह्वान किया।

ये रहे शामिल: 

बार एसोसिएशन अध्यक्ष गुरु प्रसाद त्रिपाठी अधिवक्ता राधेश्याम लाल श्रीवास्तव ने कानून के विभिन्न पहलुओं बारे मेें बताया.

कार्यक्रम संचालन राधेश्याम लाल श्रीवास्तव ने किया।

इस दौरान बार एसोसिएशन सचिव विमलेंद्र त्रिपाठी अधिवक्ता गण में कुलदीप त्रिपाठी शिव कुमार, राजेश सिंह,केके सिंह रमेश कुमार मौर्य, नरेंद्र दुबे, केपी श्रीवास्तव, लेखपाल प्रभात श्रीवास्तव, मुसाफिरखाना चेयरमैन बृजेश अग्रहरि, आशुतोष पाण्डेय सहित कई अन्य व वैन मोबाइल स्टाफ मौजूद रहे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें