लखनऊ में तीन दिन से फैले तेंदुए का खौफ आज खत्म हो गया. आशियाना के औरंगाबाद में तेंदुए को पकड़ने की सारी कोशिशें वन विभाग की फेल होती नजर आई. वन विभाग की तरफ से तेंदुए को पकड़ने के लिए लगाए गए जाल को पार करते हुए गांव में घुस गया. इस दौरान तेंदुए के हमले में इंस्पेक्टर सहित ग्रामीण भी घायल हो गया. ख़बरों के मुताबिक, स्थानीय युवक ने तेंदुए को गोली मार दी. तेंदुए को गोली लगने के बाद उसे जू अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. लेकिन तेंदुए की मौत के साथ ही ये सवाल खड़ा हो गया कि क्या तेंदुए को जीवित पकड़ा जा सकता था, अगर हाँ तो एक-एक करके उसे 3 गोली मारने के पीछे क्या मंशा थी? तेंदुए की मौत के बाद PCCF ने प्रेस कांफ्रेंस कर कई बातों का खुलासा किया.

#LeopardEncounter :

  • तेंदुए को मारकर वाह वाही लूटने वाले SHO आशियाना त्रिलोकी सिंह ने अपने एक बयान से सभी को सकते में डाल दिया है.
  • SHO आशियाना त्रिलोकी सिंह ने अपने बयान में कहा कि तेंदुए जब एक घर में घुस गया तब उनकी तेंदुए के साथ घंटों हाथापाई हुई.

अगले पेज पर सुने SHO आशियाना त्रिलोकी सिंह का वो बयान जिसने सभी को सकते में डाल दिया

  • आशियाना SHO त्रिलोकी सिंह ने कहा कि घंटों हाथापाई के बाद उन्होंने अपने बल का प्रयोग करते हुए तेंदुए को कमरे के अन्दर धक्का देकर बंद कर दिया.
  • त्रिलोकी सिंह के बयान के अनुसार दोनों तरफ से फायरिंग हुई.
  • SHO के बयान के मुताबिक तेंदुए ने उनके ऊपर फायरिंग की.

तेंदुए की मौत के मामले में दर्ज होगी FIR:

PCCF ने कहा कि तेंदुए को मारने की अनुमति किसी को नहीं है, वाइल्ड लाइफ कोड ऑफ़ कंडक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जायेगा. PCCF ने वन विभाग और पुलिस के बीच मतभेदों से इंकार किया. उन्होंने साथ ही स्पष्ट किया कि आज तीसरे दिन की घटना है.

ग्रामीणों को हटाने में पुलिस ने नहीं दिया साथ

वन विभाग अधिकारी ने जांच कराने की बात कही और कहा कि तेंदुए को गोली मारने की अनुमति PCCF से नहीं ली गई थी. इस सन्दर्भ में FIR की जाएगी. PCCF की तरफ से कहा गया कि तमाम बिन्दुओं की जाँच की जाएगी और उसके बाद दोषी व्यक्ति पर नामजद मुकदमा दर्ज किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अज्ञात से FIR शुरू होगी और जाँच के बाद नामजद किया जायेगा. PCCF ने कहा कि मौके पर मौजूद भीड़ को हटाने में पुलिस ने सुबह मदद नहीं की. वन अधिकारियों का कहना है कि श्रेणी 1 के जानवर तेंदुए को पुलिस ने बिना हमारी अनुमति के मारा, वह रास्ता भटक गया था.

वन विभाग के एसडीओ मोहनलालगंज करेंगे जांच

15 दिन में जांच रिपोर्ट आ जाएगी और तेंदुए की मौत का जिम्मेदार जेल जाएगा. जांच में दोषी पाए जाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी. इंडियन वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत दर्ज अज्ञात के खिलाफ आज मुकदमा दर्ज होगा. PCCF ने ये भी कहा कि वन क्षेत्रों में पिछले दिनों दो घटनाएँ सामने आई है और इसकी समीक्षा की जाएगी कि आगे इस प्रकार की घटना न हो और रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान किसी भी जानवर की जान न जाये. PCCF ने कहा कि पोस्टमार्टम के दौरान तेंदुए के शरीर से गोली मिलने पर बैलेस्टिक रिपोर्ट भी मंगाई जाएगी. PCCF ने कहा कि पुलिस से बात की जाएगी कि किन परिस्थितियों में गोली चलानी पड़ी और किसने गोली चलाई.

तेंदुए को लगी 3 गोली :

PCCF ने कहा कि तेंदुआ जाल से किस प्रकार निकलकर बाहर आया और इसमें चुक कहाँ हुई, इसकी जाँच भी की जाएगी. मौके से लोगों का बयान भी लिया जायेगा. PCCF ने कहा कि पुलिस ने सपोर्ट किया लेकिन सुबह जिस प्रकार घटना हुई, वो टाली जा सकती थी. PCCF ने ये भी कहा कि संसाधनों के अभाव की बात नहीं है, यहाँ हालात अलग थे. तेंदुए के शरीर पर जख्मों को देखकर लगता है कि उसे 3 गोली मारी गई है. हालाँकि तेंदुए का पोस्टमार्टम अभी चल रहा है और इसके बारे में पूरी जानकारी रिपोर्ट आने पर ही मालूम हो सकेगी.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें