मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले. जनरल बलवंत सिंह नेगी ने को नाहन सैन्य स्टेशन का दौरा किया। इस दौरान स्पेशल फोर्सेस ट्रेनिंग स्कूल के सेनानायक ने आॅपरेशनल तैयारियों सहित प्रशिक्षण एवं सैनिकों से जुड़ी कल्याणकारी गतिविधियों के बारे में उन्हें जानकारी दी। ले. जनरल बलवंत सिंह नेगी ने स्पेशल फोर्सेस ट्रेनिंग स्कूल से जुड़े प्रशिक्षण क्षेत्रों का भ्रमण कर वहां पर सैनिकों को दी जारी सुविधाओं का जायजा लिया।

ले. जनरल बलवंत सिंह नेगी स्कूल द्वारा उच्च श्रेणी के दिये जा रहे प्रशिक्षण एवं आधुनिकीकृत सुविधाओं पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने स्पेशल फोर्सेंस के जवानों द्वारा कुशल कर्तव्य निर्वहन की प्रशंसा की। ले. जनरल नेगी ने सभी रैंकों के कर्मियों को भविष्य में भी किसी भी चुनौतियों से निपटने एवं आपदा के दौरान नागरिक प्रशासन को मानवीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए सदैव तत्पर रहने का आह्वान किया। इस दौरान ले. जनरल बलवंत सिंह नेगी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड का हवाई सर्वेक्षण किया। ले. जनरल नेगी ने प्रशासनिक एवं आॅपरेशन से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर उत्तराखंड सब एरिया के जनरल आॅफीसर कमांडिंग से बातचीत की।

[foogallery id=”169454″]

मेजर जनरल विभा दत्ता का नई दिल्ली के लिए हुआ ट्रांसफ़र

लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान अस्पताल की सेनानायक मेजर जनरल विभा दत्ता को मध्य कमान अस्पताल के सैन्यधिकारियों एवं अन्य रैंकों के सैन्यकर्मियों द्वारा भावभीनी विदाई दी गई। मेजर जनरल विभा दत्ता का स्थानांतरण नई दिल्ली के लिए हुआ है। जहां वह दिल्ली एरिया की मेजर जनरल चिकित्सा के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगीं।

भारतीय सशस्त्र बल के इतिहास में ऐसा बहुत कम ही होता है जब कभी पति एवं पत्नी दोनों एक जनरल आॅफीसर के रूप में किसी एक ही अस्पताल की कमान संभाली हो। मेजर जनरल विभा दत्ता जो मध्य कमान अस्पताल, लखनऊ की सेनानायक रहीं एवं इनके पति ले. जनरल अजय कुमार दत्ता भी 19 सितंबर 2010 से 31 अक्टूबर 2012 तक मध्य कमान अस्पताल, लखनऊ के सेनानायक रहे। मेजर जनरल विभा दत्ता ने 01 जुलाई 2016 को मध्य कमान अस्पताल लखनऊ की सेनानायक का पदभार संभालकर भारतीय सशस्त्र बल में एक ऐसा ही उदाहरण प्रस्तुत किया था।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें