लाइफलाइन एक्सप्रेस जिसे मैजिक ट्रेन भी कहा जाता है। दो वर्ष पूर्व जनपद के रेलवे स्टेशन पर आयी थी और यहां के करीब आठ हजार लोगों को मुफ्त में उच्चकोटि के इलाज की सुविधा मिली थी। इस वर्ष भी ये ट्रेन जनपद में है और गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर पहुंच चुकी है। इसका आज रेल व संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने विधिवत उद्घाटन किया। उन्होंने जनता से अपील की है कि इसकी सुविधाओं का लाभ लें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में बतायें

10 हजार से ज्यादा लोगों को होगा लाभ-मनोज सिन्हा

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि इम्पैक्ट फाउऩ्डेशन के सहयोग से चल रही लाइफलाइन एक्सप्रेस से पिछली बार आठ हजार लोग लाभान्वित हुये थे। उम्मीद है कि इस बार दस से बारह हजार लोग इसका लाभ उठायेंगे। इस कैम्प में दवायें और सर्जरी नि:शुल्क हैं। इसमें अगर कोई उपकरण किसी को दिये जायेंगे तो वो भी नि:शुल्क हैं। यहां तक कि इसमें लगी अत्याधुनिक मशीन पांच वर्ष पूर्व ही ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को बता पाने में सक्षम है।

टाटा मेमोरियल अस्पताल मुम्बई के सहयोग से संचालित

पांच बोगी की लाइफलाइन ट्रेन को अपग्रेड कर सात बोगी का कर दिया गया है। इस अपग्रेडेड ट्रेन में कैंसर के इलाज की व्यवस्था अलग से की गयी है। जो टाटा मेमोरियल अस्पताल मुम्बई के सहयोग से संचालित हो रही है। गाजीपुर के फुल्लनपुर क्रासिंग के पश्चिमी छोर पर खड़ी इस ट्रेन का केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने फीता काटकर उद्घाटन किया। जिसमें जिला प्रसासन के साथ रेल प्रशासन के लोग भी थे। इस वसर पर लाइफलाइन एक्सप्रेस में चिकित्सकीय लाभ लेने के लिये भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

महिलाओं को मिलेगा बराबरी का दर्जा-मनोज सिन्हा

लाइफलाइन एक्सप्रेस में पत्रकारों से बात करते हुये केन्द्रीय मंत्री ने तीन तलाक पर बोलते हुये कहा कि मैं समझता हूं देश में बड़ी संख्या में महिलायें अपने अधिकार के लिये लड़ रहीं थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उचित समय पर उचित निर्णय किया है। आज से महिलाओं को बराबरी का दर्जा मिलेगा। इसी दौरान एक प्रश्न के जवाब में जाधव मामले में पाकिस्तान की भूमिका पर बोलते हुये केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान का व्यवहार अमानवीय रहा है। मुझे लगता है भारत का हर नागरिक आक्रोश में है। मर्यादाओं का ध्यान रखना और राष्ट्रीय मानक का ध्यान रखना किसी भी देश का कर्तव्य है।पाकिस्तान इसमें चूका है, निश्चित रूप से ये निंदनीय है। इसी कार्यक्रम के दौरान जब मनोज सिन्हा लोगों से इस ट्रेन का लाभ लेने की अपील कर रहे थे। लोगों से स्वभाव से वाकिफ मंत्री ने कहा कि मुफ्त में मौत भी मिलती है तो लोग लेने से कतराते हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें