आज भारत के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर हर स्कूल व कॉलेज में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. देश भर में प्राइवेट से लेकर सरकारी तक हर शिक्षण संस्थान में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित हुए किये गये हैं. इसी कड़ी में आज uttarpradesh.org प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक पूर्व माध्यमिक विद्यालय पहुंचा. 

बच्चों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया शिक्षक दिवस:

बाकि स्कूलों की तरह यहाँ भी शिक्षक दिवस धूम धाम से मनाया जा रहा था. बच्चों और शिक्षकों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया.  स्कूल के छोटे छोटे बच्चों ने बहुत ही मधुर गाने प्रस्तुत किये और भाषण भी दिया. इसके बाद यहाँ की शिक्षिका ने भी गाना गाया. 

इसके बाद uttarpradesh.org ने वहां की शिक्षिका, कुछ बच्चों और प्रधानाध्यापिका से बात करने की कोशिश की. भारी मन से प्रधानाध्यापिका ने बात की. बच्चे भी शरमाते शरमाते सामने आये और ये जान कर आश्चर्य हुआ की बच्चे जिस उपलक्ष्य पर कार्यक्रम कर रहे थे उन्हें उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी. कुछ बच्चो को तो सब कुछ रटाया गया था पर ज्यादातर बच्चे इस बात से अनभिज्ञ थे. 

ज्यादातर बच्चों को नहीं पता की शिक्षक दिवस क्यों मनाया?

प्रधानाध्यापिका तक ने अपने जवाबों से चौंका दिया. उन्हें ये मालूम नहीं था की असल में राधाकृष्णन कौन थे. वे बार बार उन्हें शिक्षक ही बोल रहीं थी. उन्हें अपने स्कूल के मिड डे मील का मेनू भी नहीं पता था. कुछ और सवालों के जवाब तो वो दे ही नहीं पायीं. इससे निष्कर्ष ये निकला की बच्चों को तो शिक्षकों ने जवाब रटा दिए पर प्रधानाध्यापिका रट नहीं पायीं. 

इसी कड़ी में जब शिक्षकों से बात करने की कोशिश की गयी तो कुछ ने तो बात करने से साफ़ इनकार कर दिया, और कुछ बगलें झाँकने लगे. 

अब सवाल ये उठता है की आखिर क्यों सरकारी शिक्षक अपनी ही इज्ज़त का पलीता बनाने में लगे रहते हैं? जब इन्हें ही कुछ नहीं आता तो देश का भविष्य इनके हाथ में छोड़ना कहां की समझदारी है?

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=higxI0NGkrM” poster=”https://www.youtube.com/watch?v=higxI0NGkrM” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”लखनऊ न्यूज़” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”date”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें