राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर थाने में मां-बेटी के बीच घंटों चले हाई प्रोफाइल ड्रामे को सुलझाने का प्रयास करना महिला सिपाही को महंगा पड़ गया। आरोप है कि युवती ने थाने में ही महिला सिपाही को पीटने के साथ ही वर्दी भी फाड़ दी। पीड़िता सिपाही कल्पना मौर्य की तहरीर पर सरकारी काम में बाधा और मारपीट समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया है। हालांकि बाद में युवती को मुचलके पर रिहा कर दिया गया।

इंस्पेक्टर गोमतीनगर राम सूरत सोनकर के मुताबिक गोरखपुर निवासी युवती एक निजी विश्वविद्यालय से एलएलबी कर रही है। गोमतीनगर में एक युवक के साथ किराए पर रहने की जानकारी पर परिवारीजन भड़क उठे। राजधानी आए परिवारीजन तलाशते हुए गोमतीनगर पहुंचे। जयपुरिया स्कूल के पास रोकने पर युवती अपने परिवारीजनों से भिड़ गई। कहासुनी के दौरान युवती का मां से विवाद शुरू हो गया। बवाल बढ़ने पर राहगीरों ने सबको गोमतीनगर थाने पहुंचाया। थाने में भी मां-बेटी के बीच काफी विवाद हुआ। इस पर महिला सिपाही कल्पना मौर्य ने युवती को महिला सम्मान कक्ष में बैठाया और समझाने का प्रयास करने लगी। इसी बीच युवती की मां भी पहुंच गई।

देखते ही देखते दोनों में फिर कहासुनी शुरू हो गई। महिला सिपाही ने हस्तक्षेप का प्रयास किया। आरोप है कि इसी बीच युवती ने सिपाही को पीटना शुरू कर दिया और वर्दी फाड़ दी। अन्य महिला पुलिसकर्मियों ने किसी तरह स्थिति संभाली। इंस्पेक्टर गोमतीनगर के मुताबिक महिला सिपाही की तहरीर पर युवती के खिलाफ सरकारी काम में बाधा डालने और मारपीट सहित अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। एक युवक के साथ लिवइन में रहने वाली युवती ने परिवारीजनों के साथ जाने से इनकार कर दिया। इसके बाद उसे मुचलके पर छोड़ दिया गया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]एससी/एसटी आयोग के अध्यक्ष ने नकारे बहू के लगाए आरोप[/penci_blockquote]
एससी/एसटी आयोग के अध्यक्ष व पूर्व डीजीपी बृजलाल ने बहू अनीता कुमारी के आरोपों को नकार दिया है। पूर्व डीजीपी ने शुक्रवार को अपनी किडनी ट्रांसप्लांट से जुड़े दस्तावेज महिला थाना प्रभारी को सौंप दिए। दस्तावेज के अनुसार किडनी ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया बहुत जटिल है। किडनी केवल बेटा, पत्नी, बेटी और भाई ही दे सकते हैं। बृजलाल ने पूरे आरोपों की जांच किसी भी संस्था से करवाने की बात कही है। पुलिस का कहना है कि आरोपित पक्ष ने सभी दस्तावेज दे दिए हैं। जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

प्रभारी निरीक्षक शारदा चौधरी के अनुसार गोरखपुर निवासी अनिता कुमारी ने अपने ससुर एससी/एसटी आयोग के अध्यक्ष व पूर्व डीजीपी पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। इसमें कहा था कि ससुर जबरन उससे किडनी डोनेट करवाना चाहते हैं। इनकार करने पर उत्पीड़न किया जा रहा है। पीड़ित ने पति अपूर्व पर भी दबाव बनाने और विरोध पर पीटने का आरोप लगाया है। इस मामले में पूर्व डीजीपी ने पुलिस को संबंधित दस्तावेज सौंप दिए हैं। अब पुलिस दस्तावेज की जांच करवाएगी। पुलिस अधिकारियों के अनुसार जबरन किडनी डोनेट करवाना निकलवाने का आरोप एक गंभीर मामला है। सभी साक्ष्यों को देखने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें