राजधानी लखनऊ के महानगर थाना क्षेत्र से रंगदारी ने देने पर बीते बुधवार को एलएलबी छात्र को एसयूवी सवार युवकों ने अगवा कर पिकनिक स्पॉट के जंगल में पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। कार सवार उसे मरा हुआ समझकर मौके से भाग निकले। छात्र को पड़ा देखकर पुलिसवालों ने उसे डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां से छात्र सुफियान (23) की गंभीर हालत देखते हुए गुरुवार को उसे ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया, वहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। सुफियान के छोटे भाई ने इंदिरानगर थाने में छह लोगों के खिलाफ नामजद हत्या की रिपोर्ट दर्ज करवाई है। देर शाम पुलिस पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए परिवारीजनों ने रिंग रोड स्थित खुर्रम नगर चौराहे पर शव रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। आरोपितों की गिरफ्तारी और मुआवजे की मांग का आश्वासन मिलने के बाद प्रदर्शन शांत हो पाया।

जानकारी के अनुसार, खुर्रमनगर के पंतनगर निवासी सुफियान रजा खां अम्बेडकरनगर जिले से एलएलबी प्रथम वर्ष का छात्र था। चचेरे भाई तनवीर के मुताबिक सुफियान परीक्षा देकर बुधवार रात घर लौट रहा था। वह पॉलिटेक्निक चौराहे पर उतरा और ऑटो से खुर्रमनगर के लिए जाने लगा। इसी बीच मुंशी पुलिया के आगे पहुंचते ही एसयूवी सवार कल्याणपुर निवासी आदिल सिद्दीकी, आयुष यादव, यासीन गद्दी, रेहान पहाड़ी, मुस्सू गाजी उर्फ मुशीर व इमरान ने उसे दबोच लिया। आरोप है कि सभी युवकों ने सुफियान को असलहा लगाकर उसे अपनी गाड़ी में जबरन बैठा लिया। उसे सीमैप स्थित पिकनिक स्पॉट रोड पर ले गए और वहां लोहे की रॉड और डंडो से उसे बेरहमी से पीटा। सुफियान मरणासन्न हालत में हो गया, जिसे मरा हुआ समझकर सभी आरोपित मौके से भाग निकले। पुलिस के मुताबिक सुफियान होश में आया तो उसने अपने चचेरे भाई तनवीर का नंबर देते हुए कि वह उन्हें फोन कर घटना की सूचना बता दें। पुलिसकर्मियों ने तनवीर को घटनास्थल पर बुला लिया। सुफियान ने तनवीर को पूरी बात बताई। उसकी हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उसे ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया। जहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]छात्रों को ब्लैकमेल कर वसूलते हैं रुपये[/penci_blockquote]
सुफियान के दोस्तों ने बताया कि आदिल सिद्दीकी व आयुष यादव का नए छात्रों को अपनी गैंग में शामिल करने के लिए दबाव बनाते हैं। उनसे यह लोग चेन स्नेचिंग से लेकर हा आपराधिक घटनाएं करवाते हैं। गैंग में शामिल न होने पर उसे जबरन अगवा कर रंगदारी वसूलते हैं। यह लोग कॉलोनी और आस-पास इलाकों में रहने वाले छात्रों से रंगदारी मांगते हैं। रुपये न मिलने पर यह लोग मारपीट करते है। कुछ दिनों पहले आदिल सिद्दीकी और आयुष यादव ने रुपये के विवाद में एक को गोली मार दी थी। पुलिस ने दोनों लोगों ने गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था। आरोपितों को कुछ दिन पहले ही कोर्ट से जमानत मिली थी।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]शव रखकर परिजनों ने किया प्रदर्शन[/penci_blockquote]
सुफियान के परिवारजनों ने हत्यारों की गिरफ्तार न होने पर गुरुवार शाम खुर्रमनगर चौराहे पर शव रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। हंगामा बढ़ता देखकर मौके पर कई थानों की फोर्स को बुला लिया गया। परिवारीजनों की मांग थी कि पुलिस जल्द आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजे। इसके अलावा प्रशासन से पीड़ित परिवार ने मुआवजे की मांग की है। करीब दो घंटे तक चले हंगामे के बाद अधिकारियों ने परिवारीजनों को न्याय का भरोसा दिया। अधिकारियों के आश्वासन के बाद ही पूरा मामला शांत हो पाया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कई किलोमीटर तक लग गया ट्रैफिक जाम[/penci_blockquote]
खुर्रम नगर चौराहे पर विरोध प्रदर्शन के चलते रिंग रोड पर कई किलोमीटर का लंबा ट्रैफिक जाम लग गया। मुंशी पुलिया से लेकर इंजिनियरिंग कॉलेज चौराहे से वाहन रेंगते नजर आए। जाम को हटवाने में पुलिस के भी पसीने छूट गए। ट्रैफिक जाम की स्थिति में सुधार रात 9 बजे तक बनी रही। हालात सामान्य करा पाने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें