मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने गोमती नदी के ऊपर बन रहे 177 मीटर लंबे बैलेंस्ड कैंटिलीवर मेट्रो ब्रिज का काम 80 प्रतिशत से भी अधिक पूरा कर लिया है। गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ में निर्माण कार्य करना बेहद चुनौतीपूर्ण है और इसके बावजूद एलएमआरसी, ‘गोमती’ नदी के ऊपर ख़ास तरह के स्पैन्स तैयार करके इस पुल का निर्माण बेहत तेज़ी के साथ पूरा कर रहा है।

यह निर्माणाधीन पुल गोमती नदी के दोनों किनारों को आपस में जोड़ेगा, जिसकी मदद से लखनऊ के ट्रांस ‘गोमती’ इलाके को सुविधाजनक और तेज़ ट्रांसपोर्ट के लिए उम्दा मेट्रो कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा सकेगी। जल्द ही, हनुमान मंदिर इलाके के रहवासी, लखनऊ विश्वविद्यालय के विद्यार्थी और शिक्षक, कॉलविन तालुकदार कॉलेज, पुलिस लाइन और न्यू हैदराबाद कॉलोनी और आस-पास के इलाकों में रहने वाली आबादी मेट्रो ट्रांसपोर्ट का लाभ उठा सकेगी।

इस पुल के निर्माण के दौरान लखनऊ मेट्रो के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि निर्माण कार्य की वजह से गोमती नदी का बहाव किसी भी तरह से बाधित न हो। अतः, लखनऊ मेट्रो ने विशेष प्रकार की कैंटिलीवर निर्माण प्रणाली का इस्तेमाल करते हुए नदी के दोनों किनारों सिर्फ़ दो पिलर्स की मदद से पूरा पुल खड़ा किया है। नदी के ऊपर से होता हुआ 85 मीटर लंबा स्पैन दोनों सिरों को जोड़ता है। साथ ही, दोनों तरफ़ 46-46 मीटर लंबे स्पैन्स अभी तैयार किए जा रहे हैं और इसके बाद कैंटिलीवर मेट्रो ब्रिज की लंबाई कुल 177 मीटर (46m + 85m+ 46m) तक हो जाएगी।

लखनऊ मेट्रो की पूरी कोशिश है कि नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर यानी चौधरी चरन सिंह एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया के बीच जारी मेट्रो का निर्माण कार्य 2019 की शुरुआत तक पूरा कर लिया जाए ताकि 23 किमी. लंबे नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर को सरकारा द्वारा निर्धारित अवधि के भीतर आम जनता के लिए शुरू किया जा सके।

ये भी पढ़ें-

लखनऊ: एसएसपी ने बदमाश का स्केच और सीसीटीवी फुटेज जारी किया

लखनऊ: लजील अल दरबार होटल की बिरयानी में निकली मरी छिपकली

एसजीपीजीआई के एपेक्स ट्रॉमा सेंटर की छह साल बाद आज होगी शुरुआत

इंदिरा गांधी के खिलाफ कोर्ट में गवाही देने वाले रज्जा भैया का निधन

एम्बुलेंस में बैठकर तंबाकू खाता रहा ड्राइवर, गर्भवती को ठेले पर लेकर पहुंचे परिजन

मथुरा में बोली साध्वी प्राची: कांग्रेसियों राहुल गांधी के लिए बहू लाओ, हाथ पीले कराओ

केंद्र सरकार द्वारा 308 लोगों को X, Y, Z, Z-Plus श्रेणीगत सुरक्षा

रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल में महिला मरीज से डॉक्टर ने किया रेप का प्रयास

कानपुर: भारी बारिश से तीन मंजिला मकान ढहा, राहत व बचाव कार्य जारी

गोमती नदी के ऊपर मेट्रो ब्रिज का काम 80 प्रतिशत से भी अधिक पूरा

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें