लोकसभा चुनाव 2019 : किसके सिर सजेगा ताज, क्या है वाराणसी की जनता का नजरिया

वाराणसी।  वाराणसी संसार के प्राचीनतम बसे शहरों में से एक और भारत का प्राचीनतम बसा शहर है। भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का प्रसिद्ध नगर है। इसे ‘बनारस’ और ‘काशी’ भी कहते हैं। इस दौरान हमारी uttarpradesh.org की टीम जब वाराणसी की जनता से लोकसभा 2019 के होने वाले चुनाव के बारे में जानने पहुची हमारी टीम जनता के बीच कुछ अपने सवाल रखे जहां उन्होंने कई रॉय और बाते कही।
  • उत्तर-प्रदेश का वाराणसी शहर हमेशा से धर्म नगरी और पतित पावनी गंगा के नाम और यहां के घाट से प्रसिद्ध है।
  • बता दे कि इस जिले के सांसद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है।
लोकसभा की इस सीट पर अब भी यहां नरेंद्र मोदी का कायम है दबदबा
वही अगर वर्तमान में सांसद नरेंद्र मोदी की बात की जाए तो अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी उन्होंने आम आदमी पार्टी केजरीवाल को 3,71,784 वोटो से हराया था। वही नरेंद्र मोदी कुल  5,81,022 वोट मिले थे। 2014 में लोकसभा की ये सीट पर अब भी यहां नरेंद्र मोदी का दबदबा कायम है।
  • वही लोगो का मानना है कि उनके सामने बनारस में किसी का चुनाव लड़ना मतलब जमानत जब्त कराना।

इस लोकसभा सीट के अंतर्गत विधानसभा की है 8 सीटें

जिनके नाम है रोहनिया, कैंट, अजगरा, पिंडरा, शिवपुर, वाराणसी उत्तरी, वाराणसी दक्षिणी, सेवापुरी है। बता दे कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तर-प्रदेश की 80 सीटों में से 77 वे नंबर पर है। इस संसदीय क्षेत्र में 8 विधानसभा सीटें आती है जिसमे कैंट एक है। आगमी लोकसभा चुनाव को देखते हुए विकास कार्यों से लेकर जनता की सुरक्षा पर कुछ सवाल की वर्तमान सांसद के संसदीय क्षेत्र कैंट विधानसभा में कितना सफल हुआ विकास।

संसदीय क्षेत्र में विधुत की उपलब्धता

जवाब : बुजुर्गों और युवाओं से सवाल हमने किया तो जहां तक विधुत उपलब्धता की बात की जाए तो नरेंद्र मोदी जी ने इस क्षेत्र में काफी अच्छा रहा है और यदि विधुत यदि कटती भी है तो कम से कम 10 से 15 मिनट तक के लिए ही। वही 2014 से पहले बिजली व्यस्था इतनी सही नही थी।
  • रात के वक़्त ही नही बहुत ज्यादा लाइट कटती थी मगर जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के सांसद बने है।
  • तबसे लेकर अभी तक विधुतीकरण में बहुत अच्छा कार्य हुआ है।

जब हमने दूसरा सवाल स्वछता और सफाई की व्यवस्था पर पूछा

जवाब : उन सभी का कहना था कि मोदी जी के आने से बनारस में सफाई व्यवस्था एक दम सही और साफ सुधार हुआ है। इससे पहले यहां घाटो और गलियों में गन्दगी का अम्बार लगा रहता था। जो अब नही है।

जब हमने लोगो से यातायात प्रबंधन पर बात पूछी

जवाब : मोदी जी ने वाराणसी में अब कुछ नियम ऐसे है जो यातायात के लिए सही है मगर यदि कुछ बदलाव करने है तो मोदी जी बनारस को इस जाम की समस्या से निजात दिलावे बाकी सभी जगह कार्य अच्छे हुए है।

जब हमने रोजगार पर  सवाल पूछा तो

जवाब : रोजगार प्रधानमंत्री नही देता रोजगार हमारे दिल मे बसता है यदि हम लोग कुछ करना नही चाहेगे और इस पर बोल दे मोदी जी ने कुछ नही किया तो ये गलत है। यदि हम चाहे कुछ करना तो क्यो नही कर सकते हमारे अंदर क्षमता है कुछ करने की तो करेगे है।
  • वही युवाओं का कहना था मोदी जी ने कुछ रोजगार लाये है।
  • जो अभी परिणाम आने अभी बाकी है।
  • जैसे रेलवे अभी राज्य सरकार रोजगार पुलिस भर्ती ऐसे कई आये है जो अभी परिणाम आने बाकी है।

महिला शशक्तिकरण पर जब हमने पूछा युवाओं और बुजुर्गों से

जवाब : बुजुर्गों और युवाओं का कहना था महिला शशक्तिकरण ओर मोदी जी ने कई अच्छा और ऐसे कार्य किये जो महिलाएं अब सुरक्षित बाहर आ जा सकती है। वही इसके लिए जैसे प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो चलाया है वही डायल 100 समय समय पर मौके ओर पहुच जाती है जिसे महिलाए ही नही लोग भी सुरक्षित है।

कानून व्यवस्था पर हमारा छठा सवाल

जवाब : 2014 से जब से मोदी सरकार आयी है और 2017 से जब राज्य में भाजपा की सरकार आयी तबसे लेकर आज तक अब कानून व्यवस्था एक दम सही और अच्छी हो गयी है इससे पहले हम सभी बाहर कहि आ जा नही सकते थे। लेकिन जब से केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार आयी है क़ानून व्यवस्था एक दम सही हो गयी है।

जब हमने पूछा चुनाव में क्या पूरे हुए किये वादे

जवाब : बुजुर्गों ने कहा जी हां कई क्षेत्रों में मोदी जी अपने चुनावी वादे पूरी कर दी है और अभी कई जगह पूरी करने बाकी है वही युवाओं ने बताया अभी 70 प्रतिशत चुनावी वादे पूरे हो चुके है अभी 30 प्रतिशत बाकी है।

गरीबी पर हमारा सातवाँ  सवाल

जवाब : जब हमारे यहां टूरिस्ट बड़े तो यहां हमारे लोगो ने यहां पैसे और इनकम का टूरिस्टों द्वारा हमारी गरीब मछुआरों भाइयों के इनकम के स्रोत बढ़े है और आगे कुछ हद तक गरीबी कम हो रही है। वही लोग पढ़े लिखें रहेंगे तो काम मिलेगा और गरीबी में कमी आएगी।
हमारा अगला सवाल था लोकसभा चुनाव 2019 में कौन सत्ता पर होगा काबिज
जवाब कुछ लोगो ने कहा हमारे पास कोई ऑप्शन नही है जो पुनः नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री बनेंगे। वही कुछ लोगो ने कहा अभी हम कुछ ऐसा कह नही सकते आगे वक़्त बताएंग किसके सर पर 2019 का ताज सजेगा। पूछे गए सवालों से देखा जाए तो कैंट विधानसभा में 80℅ के लगभग सफल हुआ है।
  • वही वर्तमान में नरेंद्र मोदी का कार्यकाल लगभग अच्छा रहा है। 2019 का लोकसभा चुनाव बहुत ही रोमांचक होने वाला है।
  • इस बार का चुनाव काफी सुर्खियां बटोरेगा।
  • आखिर क्यों न क्योंकि इस बार के चुनाव में कुछ ऐसे चेहरे भी देखे जाएंगे।
रिपोर्ट : विवेक पाण्डेय

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”UP NEWS” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”6″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें