चारो तरफ शोर है कि सीतापुर के खैराबाद में आवारा कुत्तों का आतंक है। यहां आदमखोर कुत्तों ने करीब एक दर्जन बच्चों को नोचकर मौत के घाट उतार दिया। लेकिन क्या आप को पता है कि कुत्ते इतने वफादार होते हैं कि वह ही बदमाशों और खूंखार जानवरों से अपनी जान पर खेलकर सबकी रक्षा करते हैं। ऐसा ही एक मामला खैराबाद के टिकरिया गांव का है। यहां 11 साल की सावनी चौधरी सुबह करीब साढ़े पांच बजे अपनी सहेलियों के साथ शौच के लिए गई थी। उसी बीच उस पर हमला हुआ।

कुत्ते कभी गर्दन पर वार नहीं करते

बच्ची की दादी फूलमती और बड़ी बहन दामिनी चौधरी ने बताया कि वे गांव के कुत्ते नहीं, बल्कि बाहरी थे। उन्होंने गर्दन पर हमला किया। उन्होंने अपने घर के सामने ही खड़े गांव के एक कुत्ते की ओर इशारा करते हुए बताया कि यह तो सावनी के साथ ही गया था। जब बाहरी कुत्तों ने हमला किया तो इसने सावनी को बचाने का प्रयास किया। उसको भी शिकारी कुत्तों ने घायल कर दिया। उन्होंने कहा कि कुत्ते बहुत बफादार होते हैं, वह कभी गर्दन पर वार नहीं करते। हमला करने वाले जंगली सियार ही हैं, जो झुंड में आते हैं और बच्चों की गर्दन पर ही वार करते हैं। उनकी बनावट एक दम गांव के कुत्ते की ही तरह होती है। शरीर और मुंह थोड़ा बड़ा होता है। इन जंगली सियारों के नुकीले दांत बाहर निकले होते हैं।

वन्यजीव प्राणी भी मान रहे जंगली जानवर कर रहे हमला

वन्य जीव प्रेमियों के अनुसार, ग्रामीण जो बता रहे हैं, उसके अनुसार शिकार करने वाले कुत्ते नहीं हैं। सियार और भेड़िया झुंड में शिकार करते हैं। गर्दन पर हमला करने की प्रवृत्ति जंगली जानवर की होती है। कुत्ता गर्दन पर हमला करके नहीं मारता। ऐसे में वन्य जीव विशेषज्ञों को तय करना चाहिए कि हमला कौन कर रहा है। ऐसे ही गांव के कुत्तों को बंदूक और लाठी डंडों से मारना ठीक नहीं है। पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने रविवार को इलाके के कोलिया टिकरिया गांव जाकर पीड़ित परिवारों से मिलकर हालचाल जाना। उन्होंने कहा कि आर्थक मदद के लिए सरकार से मांग करेंगे। प्रशासन को चाहिए कि बच्चों की सुरक्षा के लिए मुकम्मल इंतजाम करें।

ये भी पढ़ें- मेरठ: थाने के पास लूट के विरोध में मसाला कारोबारी की गोली मारकर हत्या

ये भी पढ़ें- शोहदों ने बीए की छात्रा से 2 किमी तक की छेड़छाड़, परीक्षा छोड़ी साल बर्बाद

ये भी पढ़ें- कासगंज में श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी, 4 की मौत 20 से अधिक घायल

ये भी पढ़ें- जानकीपुरम में बुजुर्ग ने दुष्कर्म और प्राइवेट पार्ट में रॉड डालने का लगाया आरोप

ये भी पढ़ें- कुत्ता काटने की शिकायत पर बाबा ने बंदूक तानी, मंदिर में मादक पदार्थ बेचने का आरोप

ये भी पढ़ें- सीतापुर: क्या खैराबाद में लकड़बग्घों और सियारों ने बच्चों को नोचा…?

ये भी पढ़ें- लखनऊ से काठगोदाम जा रही वॉल्वो बस बरेली में पलटी, दो की मौत 15 घायल

ये भी पढ़ें- बीएड टीईटी पास अभ्यर्थियों ने किया भाजपा कार्यालय का किया घेराव, दी आत्मदाह की चेतावनी

ये भी पढ़ें- बुलंदशहर में छेड़छाड़ की शिकायत पर शोहदों ने किशोरी को जिंदा जलाया

ये भी पढ़ें- लखनऊ: युवती ने भाजपा नेता पर लगाया तीन सालों से शारीरिक करने का आरोप

ये भी पढ़ें- भरी सीमेंट की बोरी गिरने से दो मजदूरों की दबकर मौत, दारोगा जी ले रहे थे सेल्फी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें