लखनऊ विश्वविद्यालय में 2 जुलाई से छात्र भूख हडताल पर है. जिसके बाद आज विश्वविद्यालय परिसर में माहौल और गर्म हो गया. छात्रों के एडमिशन को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों और शिक्षकों के बीच हाथपाई तक हो गयी. कई छात्र घायल भी हुए , वहीं इस सब के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय को बंद भी कर दिया गया. नाराज शिक्षकों में काउंसलिंग भी रोक दी हैं. 

दाखिले के लिए भूख हड़ताल बैठे थे छात्र:

लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) के गेट-1 पर 2 जुलाई से अभ्यर्थी धरने पर बैठे हैं. इस दौरान पूजा शुक्ला सहित कई छात्र भूख हडताल पर बैठे थे. दरअसल, एलयू की ओर से पीजी प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने वाले तीस अभ्यर्थियों का रिजल्ट रोक दिया गया है।

इस कारण अभ्यर्थियों ने कैंपस में धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। छात्रों का कहना है कि जब तक विवि प्रशासन रिजल्ट नहीं जारी करता तब तक धरना जारी रहेगा।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=3t2ddomRhbg” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/07/WhatsApp-Image-2018-07-04-at-11.48.21-AM.jpeg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

क्या हैं मामला: 

एडमिशन की मांग को लेकर धरना कर रहे छात्रों ने प्रदर्शन करने से पहले सुबह ग्यारह बजे अभ्यर्थी एलयू के प्रॉक्टर विनोद सिंह के पास पहुंचे और रिजल्ट रोकने का कारण पूछा।

कहा कि हमारे ऊपर ऐसे कौन से आपराधिक मामले दर्ज हैं जिससे विवि का माहौल हम खराब कर देंगे। अभ्यर्थियों ने कारण लिखित में देने को कहा तो प्रॉक्टर ने इसपर साफ इनकार कर दिया।

अभ्यर्थियों के मुताबिक, प्रॉक्टर ने कहा कि उनपर ऊपर से प्रेशर है इसलिए वह कुछ भी लिखकर नहीं दे सकते, इसपर अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। भूख हड़ताल पर बैठीं पूजा शुक्ला ने बताया कि मंगलवार को एमएलसी सुनील सिंह साजन व अन्य नेता भी समर्थन करने के लिए आ रहे हैं।

समाजवादी छात्र सभा के पदाधिकारी भी इसमें शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि विवि को अगर बाहर ही करना था तो वह आवेदन के समय कर देते। अब उचित कारण तो बताएं कि हमे किसलिए ऐडमिशन नहीं दिया जा रहा।

सिर्फ वीसी का मन नहीं है इसलिए प्रवेश नहीं मिलेगा ऐसा कहीं भी नियम में नहीं लिखा है। प्रदर्शन में विनय यादव, अंकित सिंह बाबू, महेंद्र सिंह समेत अन्य छात्र शामिल रहे।

आज बवाल बढ़ा:

2 जुलाई से लखनऊ विश्वविद्यालय में पूजा शुक्ला समेत कई छात्र अपने एडमिशन के लिए भूख हड़ताल पर बैठे हैं. जिन की न तो सुनवाई वीवी कर रहा है और ना ही कोई प्रशासनिक अमला. कोई भी छात्रों से मिलने तक नहीं आया.

जिसके बाद आज समाजवादी प्रवक्ता जूही सिंह एलयू परिसर में पहुंची और छात्रों के अनशन में हिस्सा बनी है. उसके बाद छात्र और उग्र हो गये और वीसी एसपी सिंह की गाड़ी के सामने आ कर विरोध प्रदर्शन करने लगे.

इस चौरान उनकी पुलिस से धक्कामुक्की हो गयी. मामला इतना गंभीर हो गया की हाथापाई तक शुरू हो गयी. छात्रों ने शिक्षकों से भी मारपीट की.

काउंसलिंग रुकी, विश्वविद्यालय बंद:

इन सब के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय बंद कर दिया गया है.  अगले आदेश तक लखनऊ विवि बंद किया गया।
शिक्षकों की पिटाई के बाद ये फैसला लिया गया. बता दें कि बाहरी लोगों और पूर्व छात्रों ने शिक्षकों को पीटा था. इन सब में प्रॉक्टर, DSW और डीन CDC भी घायल हुए हैं. छात्रों को भी चोटें आई हैं. वहीं नाराज शिक्षकों ने काउंसिलिंग भी रोक दी .

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें