राजधानी के इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान में सेमिनार की शुरुआत हो गयी हुई. कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, नगर विकास मंत्री सुरेश  खन्ना मुख्य और सचिव अनूप चंद पांडे पहुंचे. केंद्रीय राज्यमंत्री हरदीप पुरी ने दीप प्रज्वलित कर किया कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते केन्द्रीय राज्यमंत्री

किसने क्या कहा? :

कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य सचित अनूप चंद पांडे ने इस मौके पर कहा की ‘ 4.5 करोड़ अर्बन पॉपुलेशन उत्तर प्रदेश में है.

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा की  मुझे आप सभी लोगों को यहां देख कर बहुत खुशी है. विभिन्न राज्यों ने जो नए नए प्रयोग किए हम लोग उसका अवलोकन करेंगे. पिछली सरकारों ने रुचि नहीं ली नहीं तो वह आज उत्तर प्रदेश बहुत आगे होता’. पिच्च्ली सरकारों पर हमला बोलते हुए आगे उन्होंने कहा की  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बहुत कुछ किया जा सकता था मगर पिछले सरकारों ने कुछ नहीं किया. योगी सरकार आने के बाद से हम लोग लगातार प्रधानमंत्री आवास योजना को बढ़ावा दे रहे हैं– सुरेश खन्ना हमारे सामने कई चैलेंज है.  अपने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए नगर विकास मंत्री ने कहा की संसाधन बढ़ाने के लिए योगी जी की सरकार काम कर रही है. साढ़े 6 लाख एलईडी लाइट को लगवाया गया है. इसके अलावा उन्होंने कहा की महापौर अपने संसाधन बढ़ाए और सरकार का सहयोग करे.

दुनियाभर की बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराएँगे:

सुरेश खन्ना ने कहा की दुनिया में जहां भी जो सुविधाएं हैं हम लोगों को कोशिश करके उन सुविधाओं को अपने यहां भी लाने हैं. हमारी कोशिश है कि बेहतर परफॉर्मेंस देकर अच्छा रिजल्ट दें. नगर विकास मंत्री ने राजधानी के विकास को लेकर कहा की हम बेहतर प्रयास करके लखनऊ को स्मार्ट सिटी बनायेंगे.

इस मौके पर अहमदाबाद में वाटर मैनेजमेंट को लेकर हरदीप पुरी ने महापौर को किया सम्मानित. इसके साथ ही हैदराबाद, भोपाल और जयपुर के भी महापौर किये गए सम्मानित. इस मौके पर दिल्ली और पुणे महापौर को भी सम्मानित किया गया. बेहतर काम के लिए सूरत स्मार्ट सिटी के महापौर भी हुए सम्मानित.

विजेताओं को किया सम्मानित 

हम बदलेंगे, ज़माना बदलेगा:

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा की अगर हम किसी भी तरह से अपने संसाधन नहीं बढ़ा पाएंगे तो पीछे हो जाएंगे इसलिए हम नागरिक सुविधाओं को बेहतर तरीके से सामने लाएं और उसका लाभ लोगों तक पहुंचा सकें। हम बदलेंगे तो ज़माना बदलेगा.

आभार व्यक्त किया:

उन्होंने भरोसे के साथ कहा की नगरीय जीवन को इस तरह से प्रदर्शित करें कि सारी सुविधाएं जो कहीं भी हों वो यहां ला सकें और लोगों तक पहुंचा सकें.मैं यहां उपस्थित सभी लोगों का , केंद्र से आये सभी लोगों का सबका दिल से आभार व्यक्त करता हूँ. अपने सरकार की पीठ थपथपाते हुए उभोने कहा की प्रधानमंत्री आवास योजना में पिछली सरकार ने कुछ नही किया, सिर्फ 11 हज़ार मकानों की स्वीकृति दी थी लेकिन हमने एक साल कुछ महीनों में 4 लाख से ज्यादा मकानों के निर्माण किये है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें