आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर राजनैतिक दलों के बीच गठबंधन का दौर शुरू हो गया है। इसके पहले देश के कई राज्यों में भी इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले है। इन्हें लेकर भी सभी दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। यूपी में जहाँ महागठबंधन की संभावनाएं बनती दिख रही हैं तो वहीँ छत्तीगढ़ के लिए बसपा सुप्रीमों मायावती ने जनता कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया है जिसका आधिकारिक ऐलान उन्होंने प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से किया। इसके अलावा मध्य प्रदेश में कांग्रेस को झटका देते हुए 22 उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है।

मध्य प्रदेश में उतारे उम्मीदवार :

मध्य प्रदेश में बसपा ने 22 उम्मीदवारों का ऐलान कर कांग्रेस के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। बसपा के प्रदेश प्रभारी राम अचल राजभर ने 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है। इस सूची के अनुसार, मुरैना जिले के सबलगढ़ से लाल सिंह केवट, अम्बाह से सत्य प्रकाश, भिंड से संजीव सिंह कुशवाह, सेवढ़ा से लाखन सिंह यादव, करैरा से प्रागीलाल जाटव, अशोकनगर से बाल कृष्ण महोबिया, छतरपुर जिले के चंदला से पुष्पेंद्र अहिरवार को उम्मीदवार बनाया गया है।

दमोह के पथरिया से राम बाई परिहार, जबेरा से डेलन सिंह धुर्वे, सतना के रैगांव से उषा चौधरी, अमर पाटन से छंगे लाल कोल, रामपुर बघेलान से रामलखन सिंह पटेल, रीवा के सिरमौर से राम गरीब कोल, सेमरिया से पंकज सिंह पटेल, देवतलाब से सीमा सिंह, मनगंवा से शीला त्यागी, सिंगरौली के चितरंगी से अशोक गौतम, शहडोल के धोहनी से अवध प्रताप सिंह, उमरिया के बांधवगढ़ से शिव प्रसाद कोल, कटनी के बहोरीबंद से गोविंद पटेल और जबलपुर के सीहोरा से बबीता गोटिया को उम्मीदवार बनाया है।

छत्तीसगढ़ में जनता कांग्रेस के साथ लड़ेगी चुनाव :

बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने गुरुवार को कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। मध्य प्रदेश में मायावती की पार्टी बसपा ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है। यहां मायावती ने 22 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान भी कर दिया है। छत्तीसगढ़ में मायावती ने अजित जोगी की पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया है।

खबर है कि छत्तीसगढ़ में 35 सीटों पर बीएसपी और 55 सीटों पर अजित जोगी की पार्टी चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा गठबंधन की तरफ से अजीत जोगी को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया है। लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस के लिए ये बड़ा झटका है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें