पूरे प्रदेश में खुले आम घूम रहे छुट्टा बेजुबान मवेशियों के लिए बनाए गए गोशाला में चारे और पानी की व्यवस्था न होने से सुल्तानपुर जिला में एक महीने की अंदर सैकड़ों गोवंश मर गए। जब स्थिति बेकाबू होने लगी तो ग्राम प्रधान ने गोशाला से सभी मवेशियों को छोड़ दिया। गोशाला से निकले भूखे मवेशियों ने किसानों की कई एकड़ फसल चर डाली। खेतों में अचानक मवेशियों के पहुंचने से किसानों में आक्रोश फैल गया। किसानों ने लाठी-डंडे लेकर मवेशियों को फैजाबाद की सीमा में खदेड़ दिया। उधर जब मवेशी अयोध्या के पीठला गांव में घुसे तो वहां पर भी किसानों ने मोर्चा संभाल लिया।

किसानों ने मवेशियों को अयोध्या-रायबरेली राजमार्ग स्थित सराय बघ्घा गांव के बेतवा नाला पुल पर घेर लिया और मवेशियों को खड़ाकर जाम लगा दिया। करीब तीन घंटे बाद थानाध्यक्ष हलियापुर विष्णुकांत शुक्ला मयफोर्स मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाया और मवेशियों को गोशाला भेजा, लेकिन ग्राम प्रधान ने उन्हें लेने से मना कर दिया और मवेशियों को फिर छोड़ दिया। ग्राम प्रधान के पति अखंड प्रताप सिंह का दावा है कि गोशाला की क्षमता 500 मवेशियों की है, जबकि 1000 से ज्यादा मवेशी हो गए थे। बुधवार रात 49 मवेशी भूख से मर गए, जिससे मवेशियों को छोड़ना पड़ा।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]स्कूल में 110 मवेशी, बच्चों की हो गई छुट्टी[/penci_blockquote]
दोस्तपुर विकास खंड के कटरा चुंग्घूपुर पूर्व माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार सुबह ग्रामीणों ने 110 आवारा मवेशियों को बंद कर दिया। प्रधानाध्यापक रामविनय सिंह सुबह जब स्कूल पहुंचे तो सैकड़ों ग्रामीण लाठी-डंडे लेकर खड़े थे। ग्रामीण का कहना है कि जब तक आवारा मवेशियों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की जाती, तब तक जानवरों को वहीं स्कूल में बंद रखा जाएगा।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]राज्यमंत्री ने किया था उद्‌घाटन[/penci_blockquote]
हलियापुर ग्राम पंचायत में मनरेगा योजना के तहत बने इस गोशाला का योगी सरकार के मंत्री सुरेश पासी ने एक महीने पहले उद्‌घाटन किया था। चारा और पानी की व्यवस्था भी नहीं की गई थी। यहां तक की सर्दी और बारिश से बचने के लिए टीनसेड भी नहीं लगाए गए। मंत्री सुरेश पासी ने भी मूलभूत सुविधाओं के बारे में जानकारी नहीं की। आलम यह रहा कि एक महीने के अंदर ही करीब 300 जानवर भूख से मर गए।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें