उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिला के ऊंचाहार स्थित फिरोज गांधी ऊंचाहार थर्मल पावर स्टेशन (एनटीपीसी) में भीषण हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। पिछले वर्ष एनटीपीसी में वायलार फटने से करीब 45 लोगों की मौत को अभी सही से लोग भूल भी नहीं पाए थे कि बुधवार सुबह को एनटीपीसी की यूनिट नंबर चार में भीषण आग लग जाने से हड़कंप मच गया। एनटीपीसी प्रशासन द्वारा आनन-फानन में फायर उपकरणों द्वारा आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया, लेकिन उपकरण से आग बुझाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके चलते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=a0nWpi6Hw50&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/09/Fire-Breaks-Out-at-NTPC-Unit-four-Unchahar-1.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

आग लगते ही लपटे, धुआं फैलने लगा तो उसे देखकर कर्मचारी भागने लगे। इस दौरान जो स्टाफ और कर्मी मौजूद थे। वह भी अपनी अपनी जान बचाकर एनटीपीसी पॉवर प्लांट से बाहर आ गये। कर्मचारियों ने इसकी सूचना अग्निशमन विभाग और पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस और दमकल कर्मी आग बुझाने में जुटे रहे। मौके पर घंटों अफरा-तफरी का माहौल बना रहा, पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी है। दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा था। फिलहाल, आग लगने के कारण स्पष्ट नहीं हो सके हैं। प्रथम दृष्टया आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबकि हादसे में लाखों रुपये की केबल का नुकसान हुआ है लेकिन, एनटीपीसी प्रशासन का कहना है कि मरम्मत का कार्य चल रहा है। जो केबल जले हैं, वे पहले से ही जले थे। आज की घटना में किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। मालूम हो कि एनटीपीसी की यूनिट नंबर छह में ही एक नवंबर 2017 को ब्लास्ट हुआ था, जिसमें तीन एजीएम समेत 45 लोगों की मौत हो गई थी जबकि सौ से भी ज्यादा लोग घायल हुए थे। इसके बाद 14 मार्च 2018 को भी इसी यूनिट में ब्लास्ट हुआ था, जिसमें एक श्रमिक गंभीर रूप से झुलस गया था। इन हादसों के बावजूद यूनिट नंबर छह के रखरखाव और सुरक्षा का ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिसके चलते हादसे पर हादसे हो रहे हैं।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें