महाराष्ट्र के पुणे के पास भीमा-कोरेगांव (bhima koregaon) लड़ाई की 200वीं सालगिरह पर आयोजित कार्यक्रम में दो पक्षों के बीच हिंसा की शुरुआत हुई थी, जिसमें एक शख्स की मौत हो गयी थी. जिसके बाद हिंसा का विस्तार प्रदेश के 18 शहरों तक हो चुका है, जिनमें मुंबई, पुणे, औरंगाबाद, अहमदनगर जैसे शहर शामिल हैं.

मायावती ने बोला बीजेपी पर हमला

वहीँ बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस हिंसा को लेकर हमला बोला है. बसपा सुप्रीमो मायावती का बयान आया है. उन्होंने कहा है कि महाराष्ट्र के पुणे में शौर्य दिवस पर भगवाधारियों का हमला निंदनीय है.  दलित स्वाभिमान कुचलने का प्रयास किया जा रहा है. महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार मामले में संवेदनशील होती तो हिंसा न होती. मायावती ने हिंसा को बताया भगवा प्रायोजित और कहा कि  इस तरह की घटनाएं राष्ट्रीय चिंता का कारण बन चुकी हैं.  बीजेपी सरकार बेपरवाह व गैर जिम्मेदार बनी हुई हैं. BJP शीर्ष नेतृत्व का रवैया लापरवाह है.

हिंसा की आग में जल रहा पुणे (Bhima Koregaon)

सोमवार को महाराष्ट्र के पुणे के पास भीमा-कोरेगांव लड़ाई की 200वीं सालगिरह पर आयोजित कार्यक्रम में दो पक्षों के बीच हिंसा की शुरुआत हुई थी, जिसमें एक शख्स की मौत हो गयी थी. जिसके बाद हिंसा का विस्तार प्रदेश के 18 शहरों तक हो चुका है, जिनमें मुंबई, पुणे, औरंगाबाद, अहमदनगर जैसे शहर शामिल हैं. इस हिंसा के मुद्दे पर आज संसद में भी जमकर हंगामा हुआ है. कांग्रेस ने सीधे सीधे आरएसएस पर इस हिंसा का आरोप लगाया है.

250 से ज्यादा दलित संगठनों ने महाराष्ट्र बंद का ऐलान किया:

देश के महाराष्ट्र में सोमवार से शुरू हुई जातीय हिंसा बढ़कर प्रदेश के 18 शहरों को अपनी चपेट में ले चुकी है, इसके साथ ही करीब 250 से ज्यादा संगठन जिनमें, बहुजन महासंघ, महाराष्ट्र डेमोक्रेटिक फ्रंट, महाराष्ट्र लेफ्ट फ्रंट ने महराष्ट्र बंद का ऐलान किया है. इसके साथ ही मुंबई, ठाणे समेत राज्य के कई इलाकों में प्रदर्शन हो रहे हैं. इतना ही नहीं ठाणे में प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है.

आज इस मुद्दे को लेकर जमकर हंगामा हो रहा है. बीजेपी इसे सोची समझी साजिश बता रही है और कह रही है कि जानबूझकर ये सब किया जा रहा है. वहीँ कांग्रेस से लेकर दलितों के मुद्दे पर नेतागिरी चमकाने वाले कई नेता इस मुद्दे को भुनाने में लगे हैं. मायावती ने भी इस मुद्दे पर कल बीजेपी सरकार पर हमला बोला और कहा कि बीजेपी दलितों को दबाने का काम कर रही है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें