पंजाब नेशनल बैंक में देश का बड़ा बैंकिंग घोटाला हुआ है. ये घोटाला करीब 11500 करोड़ रुपये से ज़्यादा का बताया जा रहा है. पीएनबी ने बुधवार को शेयर बाज़ार को मुंबई स्थित शाखा में इस घोटाले की जनाकारी दी. इस घोटाले में कारोबारी नीरव मोदी का नाम सामने आया है. पीएनबी ने बताया कि कुछ खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए लेन-देन की गई. इन लेन-देन के आधार पर ग्राहकों को दूसरे बैंकों ने विदेशों में क़र्ज़ दिए थे. इस ख़बर के बाद पंजाब नेशनल बैंक के शेयर 10 फीसदी तक टूट गए हैं जबकि आरोपी नीरव मोदी का कोई पता नहीं है.

मायावती का हमला, मोदी के नाक के नीचे हुआ महाघोटाला

PNB घोटाले पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती का बयान आया है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की नाक के नीचे महाघोटाला हुआ है. 20 हजार करोड़ का बैंक में महाघोटाला हुआ है. मायावती ने आरोप लगाया कि घोटाला हो गया सरकार सोती रही. पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि ना खाएंगे ना खाने देंगे’ का क्या हुआ?

गरीबों का पैसा बैंक में था

मायावती ने कहा कि गरीबों का पैसा बैंकों में जमा कराया गया. मायावती ने कहा कि गरीबों के पैसे को धन्नासेठों ने गबन किया. धन्नासेठों के गबन के लिए पैसा जमा कराया. मायावती ने कहा कि 15 लाख देने की बात सिर्फ जुमलेबाजी थी. आम जनता को ठगने के लिए जुमलेबाजी का सहारा लिया. बैंकिंग घोटाले पर कार्रवाई करे सरकार ताकि बैंकिंग व्यवस्था में जनता का विश्वास बहाल हो. बीजेपी की सरकार हर मोर्चे पर फेल हुई है और सरकारी व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है.

आरोपी नीरव मोदी देश छोड़कर भागा

वहीं, इस मामले में खुलासा हुआ है कि पीएनबी से नीरव मोदी ने 2000 करोड़ और मेहुल चौकसी ने 9000 करोड़ रूपये लिए थे. ये दोनों विदेशों से कच्चा हीरा आयात करते थे. सीबीआई ने दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. बैंक ने दोनों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करने की मांग की है. बताया जा रहा है नीरव देश के बाहर जा चुका है.  नीरव मोदी का नाम फोर्ब्स की भारतीय अमीरों की सूची में भी 85वें नंबर पर है. लेकिन सवाल उठ रहा है कि लुकआउट नोटिस के पहले ही नीरव मोदी देश छोड़कर भागने में कामयाब कैसे रहा.

कौन हैं नीरव मोदी?

गलैमर की दुनिया में नीरव मोदी जाना माना नाम है. देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के नाम से हीरों का बड़ा ब्रांड हैं. नीरव मोदी दुनिया की डायमंड कैपिटल कहे जाने बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखते हैं. एक वक्त ऐसा था कि वह खुद ज्वैलरी डिजाइन नहीं करना चाहता था लेकिन पहली ज्वैलरी डिजाइन करने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें