बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने भाई-भतीजावाद के आरोप से बचने के लिए अपने भाई आनंद कुमार को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से हटा दिया है। इतना ही नहीं यह भी साफ कर दिया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर रहते हुई कोई अपने नाते-रिश्तेदार को पार्टी में पद नहीं देगा। रामअचल राजभर को हटाकर आरएस कुशवाहा को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है उन्होंने रामअचल राजभर को पार्टी का नया राष्ट्रीय महासचिव बनाया है। इसके अलावा बसपा सुप्रीमों ने साफ़ कर दिया है कि सम्मानजनक सीटें मिलने पर ही किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन किया जाएगा। मायावती के इस बयान के सामने आने से सियासी गलियारों में नयी चर्चाएँ शुरू हो गयी हैं।

रामअचल राजभर को बनाया राष्ट्रीय महासचिव :

बसपा सुप्रीमों मायावती ने पार्टी का जनाधार देशभर में फैलाने के लिए पार्टी संविधान में संशोधन करते हुए नए पदों की व्यवस्था की है। राष्ट्रीय अध्यक्ष अधिक उम्र होने पर फील्ड में काम करने में यदि कमजोर होता है तो उसकी सहमति पर उसे ‘राष्ट्रीय संरक्षक’ बनाया जाएगा। नया राष्ट्रीय अध्यक्ष जो भी बनेगा वह राष्ट्रीय संरक्षक के निर्देश में काम करेगा। इसके साथ ही पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर दो नेशनल कोआर्डिनेटर राज्यसभा सदस्य वीर सिंह एडवोकेट व जय प्रकाश सिंह बनाए गए हैं। प्रदेश अध्यक्ष राम अचल राजभर के स्थान पर आरएस कुशवाहा को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। रामअचल राजभर को राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है।

 

ये भी पढ़ें: सुबह 11 बजे तक कैराना में 21.34 % और नूरपुर में 22 % मतदान

 

गठबंधन पर अखिलेश के चेताया :

बसपा सुप्रीमों मायावती ने मीडिया द्वारा गठबंधन के सवाल पर उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य में किसी भी पार्टी के साथ सिर्फ सम्मानजनक सीटें मिलने पर ही गठबंधन किया जाएगा। इससे साफ़ है कि समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर मायावती किसी प्रकार की जल्दी में नहीं हैं। मायावती ने ये भी कहा कि गठबंधन न होने की सूरत में अकेले चुनाव लड़ने के लिए कार्यकर्ताओं को तैयार रहना चाहिए। सियासी गलियारों में खबरें हैं कि मायावती 80 लोकसभा सीटों में 40 पर खुद का कब्जा चाहती है। दोनों पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे पर उपचुनावों के बाद चर्चा होने की संभावना है।

 

ये भी पढ़ें: विधायक हरिओम यादव के पुत्र विजय प्रताप को समाजवादी पार्टी ने निकाला

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें