सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्रियों से सरकारी आवास खाली करवाने का आदेश दिया है। इसके बाद राज्य के संपत्ति विभाग ने सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को 15 दिन में सरकारी आवास खाली करने का नोटिस थमा दिया। इसके चलते राजनाथ ने अपना सरकारी आवास सबसे पहले खाली कर दिया। उनका नया ठिकाना गोमतीनगर में होगा। वहीं सुप्रीम कोर्ट से राहत न मिलने पर कई पूर्व मुख्यमंत्री अपने लिए नया बंगला तलाश रहे हैं। मुलायम सिंह यादव के लिए संजय सेठ 14 करोड़ का बंगला देंगे।

वहीं, बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने लिए पहले से ही इंतजाम कर लिया था। उनका नया ठिकाना 9, माल एवेन्यू होगा। यह उनके वर्तमान आवास 13, माल एवेन्यू के सामने और पार्टी कार्यालय 12, माल एवेन्यू के पीछे है। बंगले का रेनोवेशन शुरू हो चुका है। मायावती इसी हफ्ते लखनऊ आ रही हैं और वह अपना वर्तमान आवास खाली करने का ऐलान कर सकती हैं। बसपा के सूत्रों का कहना है कि मायावती के वर्तमान सरकारी बंगले का भी एक बड़ा हिस्सा कांशीराम संग्रहालय के नाम से है। फिर भी कोर्ट के आदेश के बाद यदि इसे खाली करना पड़ा तो वह 9, माल एवेन्यू में शिफ्ट हो जाएंगी। इसकी तैयारी उन्होंने पहले से कर ली है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करने का आदेश सुनाया था। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ किया कि कोई शख्स एक बार मुख्यमंत्री का पद छोड़ देने के बाद आम आदमी के बराबर हो जाता है। शीर्ष अदालत ने लोक प्रहरी संस्था की याचिका पर यह फैसला सुनाया। कोर्ट ने यूपी मिनिस्टर सैलरी अलाउंट ऐंड मिसलेनियस प्रॉविजन ऐक्ट के उन प्रावधानों को रद्द कर दिया, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगले में रहने का आधिकार दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि ऐक्ट का सेक्शन 4(3) असंवैधानिक है।

कैसे खरीदा गया तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष का आवास

वर्तमान समय में मायावती जहां शिफ्ट होने जा रही हैं, वह एक समय तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष केशरीनाथ त्रिपाठी का आवास हुआ करता था। सवाल यह भी उठ रहा है कि जब वह सरकारी आवास था तो फिर कोई निजी व्यक्ति कैसे खरीद सकता है। सूत्रों के अनुसार, इसके दो ही तरीके हो सकते हैं। पुराने समय में यहां ज्यादातर निजी मकान थे। बाद में सरकारों ने लीज पर लेकर सरकारी आवास बनवाए। बाद में मकान मालिक की सहमति से लीज खत्म कर दी गई और वह निजी मकान हो गया। इसे खरीदा जा सकता है। फिलहाल इस समय बंगले में रंगाई-पुताई का काम भी तेजी से चल रहा है।

ये भी पढ़ें- भाजपा विधायक ने SP गंगा पार को जूता मारने की दी धमकी

ये भी पढ़ें- उन्नाव दुष्कर्म कांड: आज से दो दिन की सीबीआई रिमांड पर कुलदीप सिंह सेंगर

ये भी पढ़ें- सिटी मॉण्टेसरी स्कूल की पूर्व प्रिंसिपल पर एफआईआर

ये भी पढ़ें- मुलायम सिंह यादव को किराये के घर की तलाश

ये भी पढ़ें- जहरीली शराब सपा और बसपा की देन- रीता बहुगुणा जोशी

ये भी पढ़ें- आगामी 13 के बाद हो सकता है योगी की कैबिनेट का विस्तार

ये भी पढ़ें- एबीवीपी ने कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर का पुतला फूंका

ये भी पढ़ें- 3 महिलाओं से यौन शोषण के आरोपी दारोगा को बिना जांच पुलिस ने दी क्लीन चिट

ये भी पढ़ें- 11 हजार वोल्ट की एचटी लाइन से आग का गोला बनी 35 यात्रियों से भरी बस

ये भी पढ़ें- कुशीनगर वैन हादसा: योगी सरकार से मिले चेक हुए बाउंस

ये भी पढ़ें- ले. जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को प्रेरित किया

ये भी पढ़ें- मेनका गांधी के बयान पर भड़के राष्ट्रीय किसान मंच के अध्यक्ष, कर दी इस्तीफे की मांग

ये भी पढ़ें- परिवहन निगम और सरकार से गुस्साए संविदा कर्मचारी पानी की टंकी पर चढ़े

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें