उत्तर प्रदेश के मेयर कॉउंसिल के चुनाव बीते दिन सम्पन्न हो गये. 10 सालों बाद लखनऊ के हाथ से मेयर कौंसिल का अध्यक्ष पद छूट गया और इस चुनाव में आगरा के मेयर नवीन जैन निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए।

10 साल से लखनऊ के मेयर रहे अध्यक्ष पद पर:

यूपी मेयर कॉउंसिल 2018 के चुनाव राजधानी लखनऊ में मंगलवार को आयोजित हुए. इस चुनाव के साथ मेयर काउंसिल की कुर्सी अब लखनऊ की जगह आगरा पहुंच गई है. देवा रोड स्थित एक होटल में प्रदेश के मेयरों की बैठक में नया अध्यक्ष नवीन जैन को चुना गया है। इसके पहले पिछले 10 साल से मेयर काउंसिल के अध्यक्ष लखनऊ के तत्कालीन मेयर और मौजूदा डिप्टी सीएम डॉ़ दिनेश शर्मा थे. उनके गुजरात के प्रभारी बनने के बाद कार्यकारी अध्यक्ष का काम वाराणसी के मेयर रहे राम गोपाल मोहले को दे दिया गया था।

अध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुने गये नवीन जैन: 

चुनाव अधिकारी ऋषिकेश उपाध्याय, पर्यवेक्षक अलीगढ़ के पूर्व मेयर आशुतोष वार्ष्णेय और राष्ट्रीय मेयर कॉउंसिल के कार्यालय मंत्री मनोज गुप्ता की देखरेख में सम्पन्न हुआ. मुख्यमंत्री से मिलने आये 7-8 महापौरों ने आपस में बैठक कर आगरा के अमीर महापौर नवीन जैन को निर्विरोध मेयर कौंसिल का अध्यक्ष चुल लिया. बता दें कि अध्यक्ष पद के लिए एकमात्र नामांकन नवीन जैन का ही आया।

जिसके बाद मेयर नवीन जैन ने यूपी मेयर कॉउंसिल के बाकी कार्यकारिणी पदाधिकारियों का चयन किया। लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया को कार्यकारिणी में जगह देने की बजाए सिर्फ सदस्य बनाया गया.

संयुक्त भाटिया बनीं सदस्य:

लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया को काउंसिल में सदस्य बनाया गया. माना जा रहा है कि संयुक्ता की पैरवी मजबूत न होने की वजह से उनके हिस्से मेयर काउंसिल में अहम पद नहीं आया.

सहारनपुर के महापौर संजीव वालिया को उपाध्यक्ष चुना गया है। उनके साथ कानपुर की महापौर प्रमिला पांडे और मथुरा के महापौर मुकेश कुमार को भी उपाध्यक्ष चुना गया है।

महामंत्री पद के लिए अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय व इलाहाबाद की महापौर अभिलाषा गुप्ता को महामंत्री के पद पर चुना गया है। जबकि मुरादाबाद के महापौर विनोद अग्रवाल को उत्तर प्रदेश महापौर काउंसिल का संरक्षक चुना गया है।

संजीव वालिया के उपाध्यक्ष चुने जाने से उनके समर्थकों और भाजपा कार्यकर्ताओं में हर्ष की लहर है।

नई कार्यकारिणी:

अध्यक्ष : नवीन जैन

महामंत्री : अभिशाषा गुप्ता, अभिषेक उपाध्यक्ष

वरिष्ठ उपाध्यक्ष : प्रमिला पांडेय

उपाध्यक्ष : संजीव वालिया, मुकेश आर्य बंधु

कोषाध्यक्ष : सीताराम जायसवाल

संरक्षक : विनोद अग्रवाल

मंत्री : नूतन राठौर

सदस्य : संयुक्ता भाटिया, उमेश गौतम

सीबीआई जांच में बेनकाब होंगे बड़े नाम, जिनका है गिरिजा के पीछे हाथ

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें