आज महापौर संयुक्ता भाटिया ने नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना के साथ शहर के जोन 1, 2 और 8 का सघन दौरा किया। भारी बारिश के कारण बजबजाती नालियों एवं टूटी एवं उखड़ी सड़कों को देखकर मंत्री का पारा चढ़ गया और उन्होंने मुख्य नगर अभियन्ता एस०पी० सिंह को जमकर लताड़ लगाई और नगर आयुक्त को उनका दो दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया।

समस्या निदान का दिया आदेश:

नगर विकास मंत्री एवं महापौर ने सर्वप्रथम जोन 1 के महात्मा गांधी वार्ड स्थित मुरली नगर एवं बहोड़ीया माहौल का दौरा किया। क्षेत्रीय पार्षद अमित कुमार चौधरी ने बताया कि मुरलीनगर मोहल्ला दूषित पानी की समस्या से परेशान है जिसपर मंत्री ने जलकल महाप्रबंधक एस० के० वर्मा से समस्या का निदान करने का आदेश दिया। वहीं बहोड़ीया माहौल की पतली गलियों में नाले पर अवैध कब्जा कर दुकानदार ने गली को बंद कर दिया था जिसपर महापौर ने जोनल अधिकारी मुनेंद्र सिंह राठौर को कब्ज़ा हटवाने एवं दुकानदार के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराने का आदेश दिया।

नलों में आता है गंदा पानी:

मंत्री एवं महापौर ने बशीरतगंज वार्ड में माता दीन का हाता पहुँच कर वहां के नागरिकों से समस्यायों का संज्ञान लिया। नागरिकों ने बताया वहां पर पानी की टंकी न होने के कारण उनको पानी की कमी से जूझना पड़ता है एवं ट्यूबवेल रिबोर न होने के कारण गंदे जल की आपूर्ति होती है जिससे बीमार होने का खतरा बना रहता है।

मुख्य नगर अभियंता का काटा वेतन:

मंत्री ने जलकल महाप्रबंधक एवं जोनल अधिकारी को ट्यूबवेल को रिबोर कराने एवं पानी की टंकी लगवाने को कहा। वहां से निकलते समय सड़क पर ताजा-ताजा अस्थायी पैच वर्क देखकर महापौर ने मुख्य नगर अभियंता से पूछा यह कार्य कब कराया गया है? मुख्य नगर अभियन्ता के संतोषजनक जवाब न देने पर नगर विकास मंत्री ने नगर आयुक्त से उनका दो दिन का वेतन काटने का आदेश दिया।

दो दिन के भीतर अवगत कराने का दिया आदेश:

मातादीन हाता के पश्चात मंत्री एवं महापौर खुर्शेदबाग स्थित तकिया गणेशगंज स्थित मलिन बस्ती का निरीक्षण किया जहां पर जनता एवं पार्षद की मांग पर नगर निगम के शौचालय की जगह मलिन बस्ती के बहुमंजिला निवास बनाने हेतु प्रस्ताव पर विचार करते हुए मंत्री ने नगर आयुक्त से इस विषय पर यथोचित कार्यवाही कर उन्हें दो दिनों के भीतर अवगत कराने को कहा।

महापौर ने ज़ोनल अधिकारी को दिए निर्देश:

जोन 2 में नगर विकास मंत्री एवं महापौर ने राजेन्द्र नगर वार्ड का दौरा किया जहां पर पार्षद राजू दीक्षित ने बताया कि एकोग्रीन एवं नगर निगम के सफाई कर्मचारियों द्वारा नवयुग मोड़ पर स्थित अपशिष्ट गृह की बजाय सड़क पर कूड़ा डंप कर दिया जाता है और कूड़ा बीनने वाले उसको और सड़क तक फैला देते हैं जिससे जानवरों के वहां पर इकट्ठे होने से वाहनों के आवागमन में बाधा उत्पन्न होने के साथ साथ नागरिकों की जान-माल का खतरा भी बना रहता है। महापौर ने जोनल अधिकारी बी एल गुप्ता को समस्या को दूर करने के निर्देश दिये।
वहीं नवयुग कॉलेज से मोतीनगर वाली सड़क पर लेवल न होने के कारण बारिश में भीषण जल भराव की समस्या से भी मंत्री को अवगत कराया गया जिसपर मंत्री ने नगर आयुक्त को समस्या को समझ कर वित्त आयोग की धनराशि से सड़क का लेवल बराबर करवाने का आदेश दिया जिससे जनता के अलावा स्कूल आने वाले बच्चों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

जोन 8 में मंत्री एवं महापौर ने विद्यावती वार्ड 2 में  आशियाना सेक्टर का दौरा किया:

नागरिकों ने बताया कि नाला सफाई का कार्य सही व नियमित तरीके से ना होने एवं भारी बारिश के कारण के कारण सड़कों पर चलना दूभर हो गया है और महामारी फैलने का खतरा भी बाद गया है।
सेक्टर जी स्थित पार्क के बगल की सड़क की बदतर स्थिति को देखकर मंत्री जी ने जोनल अधिकारी एवं अधिशासी अभियंता को जमकर फटकार लगायी और वहां पर फौरी तौर पर मलवा डाल कर सड़क को चलने लायक बनाने के निर्देश दिए, साथ ही बारिश के मौसम के पश्चात पक्की सड़क बनाने के भी निर्देश दिये।
विद्यावती वार्ड में सफाई कर्मचारी द्वारा अनमने ढंग से झाड़ू लगाते देख मंत्री ने स्वयं झाड़ू लेकर उसको कहा कि देखो झाड़ू ऐसे लगायी जाती है?
सभी जोनों में नागरिकों ने अपनी समस्याओं से संबंधित ज्ञापन भी मंत्री को सौंपे।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें